Trending Now

Sidhi News : सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक तथा व्यय प्रेक्षक ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

Rama Posted on: 2024-03-29 11:26:00 Viewer: 114 Comments: 0 Country: India City: Sidhi

Sidhi News : सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक तथा व्यय प्रेक्षक ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा Sidhi News: General Observer, Police Observer and Expenditure Observer reviewed election preparations.


अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय पर रखें निगरानी: व्यय प्रेक्षक

Sidhi News : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 11-सीधी के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अभिषेक कृष्णा (आईएएस), पुलिस प्रेक्षक के.वी. मोहन राव (आईपीएस) तथा व्यय प्रेक्षक नमिता पटेल (आईआरएस) द्वारा निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की गई। कलेक्टर तथा रिटर्निंग आफिसर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र सीधी स्वरोचिष सोमवंशी द्वारा लोकसभा निर्वाचन के लिए की गई व्यवस्थाओं से अवगत कराते हुए आश्वस्त किया गया कि पूरी टीम आयोग के निर्देशानुसार पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता से लोकसभा निर्वाचन को सम्पन्न करायेगी। उन्होने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए तीनों जिलों सीधी, सिंगरौली और शहडोल के बीच बेहतर तालमेल तथा समन्वय स्थापित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिंगरौली चन्द्रशेखर शुक्ला तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शहडोल तरूण भटनागर वीडियो काॅन्फ्रसिंग के माध्यम से बैठक में जुड़े रहें तथा अपनी तैयारियों के विषय में अवगत कराया।

पुलिस अधीक्षक सीधी डाॅ. रविन्द्र वर्मा द्वारा शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों के विषय में अवगत कराया। तथा मतदान केन्द्रों में सुरक्षा की दृष्टि से की गई व्यवस्थाओं के विषय में अवगत कराया गया। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक सिंगरौली निवेदिता गुप्ता तथा पुलिस अधीक्षक शहडोल कुमार प्रतीक द्वारा उनके जिले के मतदान केन्द्रो में की जा रही कार्यवाहियों के विषय में बताया गया।

सामान्य प्रेक्षक अभिषेक कृष्णा ने कहा कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में तीन जिले सम्मिलित हैं अतः इनके बीच में बेहतर समन्वय आवश्यक है। रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय स्तर पर एक टीम बनाकर जानकारियों का निर्बाध आदान-प्रदान करें। जिससे बिना किसी व्यवधान के निर्वाचन कार्य सम्पन्न हो। उन्होने कहा कि सभी टीमों में आपसी समन्वय स्थापित कर आयोग के निर्देशानुसार शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्रुटिरहित निर्वाचन सम्पन्न करायें। उन्होने कहा कि सभी निगरानी टीम में आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायें। साथ ही यह ध्यान रखें की सामान्य नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो।

पुलिस प्रेक्षक के.वी. मोहन राव (आईपीएस) ने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सुरक्षा टीमों की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कहा है। उन्होने कहा कि संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च कर आम मतदाताओं का सुरक्षा के प्रति विश्वास को बढ़ाये जिससे वह निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। निर्वाचन प्रक्रिया में बाधा बनने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। अंतर्राज्यीय तथा अंतर्जिला नाकों के माध्यम से प्रभावी निगरानी रखी जाये।

व्यय प्रेक्षक नमिता पटेल ने अभ्यर्थियों के व्यय में कड़ी निगरानी रखने को कहा है। उन्होने कहा कि सभी अभ्यर्थी अनुमति लेने के बाद ही रैली, जुलूस, प्रचार-प्रसार आदि की गतिविधियां सुनिश्चित करें तथा उनके द्वारा किये जा रहे व्यय की निगरानी रखी जाये। शैडो रजिस्टर में निर्धारित प्रारूप में सभी जानकारियां दर्ज की जाये।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविन्द्र श्रीवास्तव सहित समस्त सहायक रिटर्निंग आफिसर एवं नोडल अधिकारी उपस्थित रहें। इस अवसर पर स्वीप कलेण्डर तथा प्रशिक्षण कलेण्डर का विमोचन भी किया गया।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall