Trending Now

Mansoon Alert: इस साल 4 महीने तक रहेगा मानसून, सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान

Rama Posted on: 2024-04-16 11:47:00 Viewer: 185 Comments: 0 Country: India City: Delhi

Mansoon Alert: इस साल 4 महीने तक रहेगा मानसून, सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान Monsoon Alert: Monsoon will last for 4 months this year, forecast of more than normal rainfall

 

Monsoon Rainfall Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने साल 2024 के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल न केवल पूरे चार महीने मानसून रहेगा, बल्कि सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान किया है. मौसम विभाग के मुताबिक साल 2024 में पूरे भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, जिसका सीधा लाभ खेती और किसानी को मिलेगा।

सामान्य से करीब 106 फीसदी अधिक बारिश की संभावना

मौसम विभाग द्वारा जारी साल 2024 के माससून को लेकर जारी पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल करीब 106 फीसदी बारिश की संभावना है. हालांकि इसमें 5 फीसदी कम ज्यादा हो सकता है. पूर्वानुमान के मुताबिक पिछले 50 साल के आंकड़ों के अनुसार इस साल भारत में 87 सेमी बारिश होने की उम्मीद है।

बेहतर मानसून की वजह कमजोर हो रही अल नीनो प्रभाव
मौसम विभाग के मुताबिक साल 2024 में बेहतर मानसून की संभावना के पीछे अल नीनो प्रभाव है, जो धीरे-धीरे कमजो हो रही है. इससे अगस्त -सितंबर के बीच ला नीना की स्थिति पैदा हो सकती है, जिसका अर्थ यह लगाया गया है कि इस वजह से बारिश सामान्य से अधिक हो सकती है।

कृषि प्रधान भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सुखद संकेत

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 में पूरे देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून (जून से सितंबर) वर्षा सामान्य से अधिक औसत होने की संभावना है. हालांकि IMD मई 2024 के अंतिम सप्ताह में एक संशोधित मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा. साल 2024 के लिए मानसून को लेकर किया गया पूर्वानुमान कृषि प्रधान भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सुखद संकेत हैं।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall