Trending Now

Heatwave News : बढ़ती गर्मी के कारण झारखंड में आठवीं तक की कक्षाएं निलंबित

Rama Posted on: 2024-04-30 10:59:00 Viewer: 98 Comments: 0 Country: India City: Ranchi

Heatwave News : बढ़ती गर्मी के कारण झारखंड में आठवीं तक की कक्षाएं निलंबित Heatwave News: Classes up to eighth suspended in Jharkhand due to increasing heat

 

Heatwave News : झारखंड में बढ़ती गर्मी के बीच सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा आठवीं तक की कक्षाएं मंगलवार से निलंबित कर दी गई हैं। अधिकारियों के अनुसार, अगली सूचना तक आठवीं तक की कक्षाएं निलंबित रहेंगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमा शंकर सिंह ने एक आदेश जारी करते हुए हुए इसकी जानकारी दी है।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव ने आदेश में कहा, "सभी श्रेणियों के स्कूलों चाहे सरकारी हो या प्राइवेट किंडरगार्टन से कक्षा आठवीं तक की कक्षाएं फिलहाल अगली सूचना तक निलंबित रहेंगी।" यह निर्णय छात्रों को चरम मौसम की स्थिति के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने के उद्देश्य से लिया गया है।आदेश 30 अप्रैल से प्रभावी होगा लेकिन यह आदेश शिक्षकों पर लागू नहीं होता है।

शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए जारी होगा अलग नोटिस
शिक्षकों और गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टी के लिए एक अलग आदेश जारी किया जाएगा। कक्षा नौवीं से बारहवीं की कक्षाएं जारी रहेंगी। गर्मी को देखते हुए कक्षाएं सुबह के सात से 11.30 बजे तक आयोजित कराई जाएंगी। इसमें प्रार्थना, खेल एवं अन्य गतिविधियों को शामिल नहीं किया गया है। मौसम विभाग ने राज्य के 13 जिलों के लिए 30 अप्रैल से एक मई तक लू-अलर्ट जारी किया है।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भी लू का प्रहार जारी
ओडिशा लू की चपेट में है और यहां चार जिलों में पारा 44 डिग्री के पार चला गया है, जबकि 32 अन्य जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार है। मौसम विभाग ने बताया कि मयूरभंज जिले के बारीपदा में सबसे अधिक तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया है। इसके अलावा अंगुल में 44.3, बौध में 44.1 और तालचेर में 44 डिग्री दर्ज किया गया है। भुवनेश्वर और कटक में 41.3 और 42.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

आंध्र प्रदेश में भी लू का प्रहार देखने को मिला। यहां नंदयाला जिले के आत्माकुरु में सोमवार को सबसे अधिक 46 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। इसके अलावा सीमहाद्रीपुरम में 45.9 और रामभद्रपुरम में 45.1 डिग्री तापमान था। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल के लिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए भीषण गर्मी और लू की चेतावनी जारी की है। यूपी के कुछ इलाकों में बारिश होने की भी संभावनाएं हैं। केरल में भी गर्मी के कारण हाल बेहाल हो चुका है। यहां लू की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो चुकी है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall