Trending Now

Singrauli News: गोदवाली रेलवे साइडिंग पर जाने वाला कोयला मैहर में जप्त

Rama Posted on: 2024-04-25 12:26:00 Viewer: 143 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News: गोदवाली रेलवे साइडिंग पर जाने वाला कोयला मैहर में जप्त Singrauli News: Coal going to Godwali railway siding seized in Maihar


एपीएमडीसी सुलियरी कोल माइंस से निकला कोयला ट्रक ,कहीं की टीपी पर कहीं और जा रहा था माल

Singrauli News: मैहर जिले की देहात पुलिस ने कोयले के खेल का पर्दाफाश कर 5 लाख के काले सोने से लोड 1 करोड़ के 2 ट्रेलर जब्त करने के साथ गंभीर धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया है। इसके साथ ही खनिज विभाग को अग्रिम कार्रवाई के लिए सूचना दे दी गई है। टीआई अभिषेक सिंह परिहार ने बताया कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते मंगलवार शाम को थाने के सामने वाहन चेकिंग चल रही थी, तभी लगभग 6 बजे अमरपाटन की तरफ से ट्रेलर क्रमांक एचआर 47 एफ 9035 और एचआर 47 एफ 9091 तेजी से आए, जिनको रोककर तलाशी ली गई तो दोनों वाहनों में कोयला लोड मिला, लेकिन परिवहन से संबंधित दस्तावेज मांगने पर ड्राइवरों ने जो टीपी प्रस्तुत की उनकी समय-सीमा काफी पहले समाप्त हो चुकी थी। पूछताछ में दोनों लोग गोलमोल जवाब दे रहे थे। ऐसे में प्रथम दृष्टया कोयले का अवैध परिवहन पाए जाने पर आईपीसी की धारा 379, 414 एवं खान व खनिज अधिनियम की धारा 4/21 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर दोनों ट्रेलर थाना परिसर में खड़े करा दिए गए हैं। लाखों की चपत लगाने के खेल में शामिल ट्रांसपोर्टर और उनके कर्मचारी अपने बचाव में अजब-गजब बहाने बनाते हैं, जिसके दो नमूने नादन-देहात पुलिस के भी सामने आए। इस गोलमाल में रेलवे साइडिंग के कर्मचारियों की भूमिका भी संदेह के दायरे में है। यदि गंभीरता से जांच-पड़ताल की जाए तो बड़े रैकेट का पर्दाफाश हो सकता है।

दो ट्रकों पर की गई कार्रवाई
ट्रेलर क्रमांक एचआर 47 एफ 9035 के ड्राइवर प्रदीप पुत्र रामसिया कुशवाहा 32 वर्ष, निवासी रामगढ़, जिला सीधी, ने पूछताछ में कोयले के परिवहन के संबंध में टीपी उपलब्ध कराई, जिसमें एपीएमडीसी सुलियरी कोल माइंस सिंगरौली से 2 लाख 52 हजार 675 रुपए का 40.24 टन माल कटनी के अमेठा जिले के लिए 23 अप्रैल की सुबह 1 बजकर 46 मिनट पर लोड करने का उल्लेख था। उक्त वाहन को शाम 5 बजकर 13 मिनट पर निर्धारित स्थान पर पहुंचना था, लेकिन आरोपी ड्राइवर ने यह कहकर बचने का प्रयास किया कि रास्ते में गाड़ी खड़ी कर सो गया था, जिससे देरी हो गई।

ट्रेलर क्रमांक एचआर 47 एफ 9091 के ड्राइवर पुष्पेन्द्र कुमार पुत्र सतानंद जायसवाल 29 वर्ष, निवासी कतरवार, जिला सीधी, के द्वारा प्रस्तुत की गई टीपी (ट्रांसपोर्ट परमिट) में 2 लाख 44 हजार 7 सौ रुपए का 38.97 टन कोयला एपीएमडीसी सुलियरी कोल माइंस सिंगरौली से गोदवाली रेलवे साइडिंग सिंगरौली के लिए लोड की गई थी, जिसकी समय-सीमा 23 अप्रैल को प्रातः 1 बजकर 26 मिनट से 4 बजकर 10 मिनट तक वैध थी।

इनका कहना है
इस संबंध की जानकारी लेने पर टीआई अभिषेक सिंह परिहार ने बताया कि गाड़ियां आता देख मुझे कोयले की भनक सी लगी जिसके बाद वाहनों को खड़ी करा वैध कागजात मांगे गये, जिस पर प्रमाणित दस्तावेज उपलब्ध नहीं किये गये और टीपी में कई खामियां मिली। लिहाजा अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरू की गई और इस संबंध की जानकारी खनिज विभाग को भी दी गई। आपको बतों दे कि पूर्व में गोरबी चौकी प्रभारी के पद पर पदस्थ रह चुके हैं और कोयले के खेल को बारीकी से समझते और जानते हैं जिससे उनके आंख के सामने से कोयले लदा ट्रक उनके नजरों से नहीं बच सका और उन पर कार्रवाई की गई।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall