Trending Now

Sidhi News : मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य की दिशा में करें सार्थक पहल: कलेक्टर श्री सोमवंशी

Rama Posted on: 2024-04-25 12:26:00 Viewer: 81 Comments: 0 Country: India City: Sidhi

Sidhi News : मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य की दिशा में करें सार्थक पहल: कलेक्टर श्री सोमवंशी Sidhi News: Take meaningful initiatives towards maternal health and child health: Collector Shri Somvanshi


स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास की समीक्षा बैठक आयोजित

Sidhi News : कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग की विस्तृत समीक्षा की गई। मातृ मृत्यु दर शिशु मृत्यु दर के आंकड़ों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य की दिशा में सार्थक पहल करने के लिए निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास आपसी समन्वय से काम करते हुए इस दिशा में प्राथमिकता से कार्य करें।

कलेक्टर ने कहा कि गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा 5 वर्ष के कम उम्र के बच्चों तथा शासन की सभी योजनाओं का लाभ सहजता से पहुंचाना सुनिश्चित करें। गर्भवती महिलाओं की सभी स्वास्थ्य जांचे समय से हों तथा शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव हो यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने बच्चों के पोषण स्तर में सुधार तथा शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने गत वर्षों में मातृ मृत्यु तथा शिशु मृत्यु के कारणों का विश्लेषण करने तथा रणनीति बनाकर सुधारात्मक कदम उठाने को कहा है जिससे भविष्य में ऐसी घटनाओं में कमी लाई जा सके।

मंगल दिवस एवं दस्तक अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश
कलेक्टर ने सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में मंगल दिवस के सुव्यवस्थित आयोजन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र में गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा 5 वर्ष से कम आयु के सभी बच्चों का चिन्हांकन कर लें। मंगल दिवस में उन्हे बुलाकर शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें स्वास्थ्य एवं पोषण के विषय में भी जागरूक करें। बच्चों की चांच कर उनमें से कुपोषित तथा अतिकुपोषित बच्चों की पहचान कर पोषण स्तर में सुधार के लिए प्रयास किए जाएं। कलेक्टर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण सर्वोच्च प्राथमिकता रहे। दस्तक अभियान के दौरान हमारी जिम्मेदारी है कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहे। कई बार जानकारी के अभाव में बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं। यह हमारी जिम्मेदारी है कि टीकाकरण दिवस के पूर्व बच्चों के माता-पिता को टीकाकरण के संबंध में जानकारी हो जाए।

सिकल सेल एनीमिया अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने इस अभियान को सवोच्च प्राथमिकता देने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि जिले में सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग का कार्य व्यवस्थित ढंग से करें तथा चिन्हित व्यक्तियों को समुचित उपचार की सुवधिा उपलब्ध कराई जाए।

कलेक्टर ने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन की बेहतर समीक्षा की जाए। आगामी बैठक से खण्ड चिकित्सा अधिकारियों से विस्तृत समीक्षा की जाएगी। सभी खण्ड स्तरीय अधिकारी योजनाओं की संपूर्ण जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहेंगे। बैठक में अपर कलेक्टर राजेश शाही, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आई.जे. गुप्ता, सिविल सर्जन डाॅ. एस.बी.खरे, जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.सी. त्रिपाठी सहित सभी संबंधित खण्डस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall