Singrauli News : मोरवा में निकली भव्य शोभा यात्रा, हजारो की संख्या में उमड़ा जनसैलाब

Rama Posted on: 2024-04-18 10:46:00 Viewer: 132 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News : मोरवा में निकली भव्य शोभा यात्रा, हजारो की संख्या में उमड़ा जनसैलाब Singrauli News: Grand procession started in Morwa, thousands of people gathered

 

Singrauli News : एक ही नारा एक ही नाम जय श्रीराम जय श्रीराम...के नारों के उद्घोष के साथ राम भक्तों ने राम नवमी के अवसर पर मोरवा क्षेत्र में गाजे बाजे के साथ भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। अम्बेडकर नगर स्थित राम जानकी मन्दिर से महावीरी ध्वज के साथ जय श्री राम के साथ शोभा यात्रा प्रारंभ होकर सुभाष चौक, कन्या विद्यलाय चौराहा, मोरवा थाना, अस्पताल तिराहा, मेन रोड सर्किट हाउस रोड, गायत्री मन्दिर रोड, एलआईजी चौक, पुरानी बाजार, हनुमान मंदिर घूमते हुए शिव मंदिर बस स्टैंड के प्रांगण में समाप्त हुई। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में पुरूष, महिलाए एवं बच्चे शामिल रहे।

इस अवसर पर युवाओं में गजब का जोश दिखा। बैंड बाजे एवं डीजे की धुन पर घंटों युवा भगवान राम के नारे लगाते एवं नाचते गाते रहे। इस यात्रा के दौरान विशेष परिधान पहन पुरुष भगवा साफा, कुर्ता-पैजामा एवं महिलाएं भगवा साड़ी पहनकर शोभा यात्रा में चार चांद लगा रही थी। न्यू मार्केट स्थित हनुमान मन्दिर से महावीर ध्वज के साथ मार्केट के लोग नारे लगाते हुए मोरवा थाना परिसर स्थित शिव मन्दिर में पहुंचकर दोनो ध्वज केन्द्रीय रूप से यात्र आगे बढ़ी। वहां से संयुक्त रूप से जय श्रीराम के नारे के साथ शोभा यात्रा आगे बढ़ी गई। रामनवमी की शोभायात्रा के लिए राम भक्तों ने शहर में कई जगह भगवा रंग के पताको एवं ध्वज लगाए थे।

इस दौरान रथ पर राम लक्ष्मण सीता की झांकी एवं महावीर ध्वज आकर्षण का केन्द्र बना रहा। रैली में 3 मंदिरों से लाए गए ध्वज सम्मिलित किये गए। शोभा यात्रा में सम्मिलित लोगों के लिए व्यापारियों, समाजसेवियों एवं अन्य धार्मिक संगठनों के द्वारा पूरी यात्रा के रोड पर जगह जगह जलपान की व्यवस्था की गई थी। मोरवा समेत अन्य जगहों से आए हजारों की संख्या में श्रद्धालु महावीरी ध्वज के साथ शोभायात्रा में शामिल रहे।

बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात
शोभा यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से तीना थाना से बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। इस मौके पर एसडीओपी कृष्ण कुमार पांडेय, मोरवा निरीक्षक अशोक सिंह परिहार, बरगवां निरीक्षक विद्या वारिधि तिवारी, चितरंगी निरीक्षक शेषमणि पटेल व गोरबी प्रभारी भिपेंद्र पाठक दल बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहे। वहीं यात्रा को देखते हुए मोरवा बाजार एवं अन्य प्रतिष्ठानों रहा। किसी दुर्घटना से बचने के लिए यात्रा के दौरान मोरवा की विद्युत व्यवस्था भी बंद रखी गई थी। मौके का जायजा लेने के लिए एमपीईबी एवं निगम के अधिकारी यात्रा में शामिल रहे।

भक्तो ने ग्रहण किया महाप्रसाद
चेत्र नवरात्रि के रामनवमी पर व्रतियो ने कन्या पूजन किया। वही गायत्री मन्दिर सिंगरौली एवं शिव मन्दिर सिंगरौली में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र के श्रद्वालुओ ने भंडारे कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर महाप्रसाद ग्रहण किया। गायत्री मन्दिर में राम नवमी के उपलक्ष्य में हवन पूजन के 12 बजे से भंडारा आयोजित किया गया था। वही शिव मन्दिर में भी पूजा अर्चना के बाद भंडारा का कार्यक्रम रखा गया था।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall