Trending Now

Singrauli news : गर्मी जनित रोगों का बढ़ा प्रकोप,बीमार हो रहे लोग

Rama Posted on: 2024-04-26 13:03:00 Viewer: 138 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli news : गर्मी जनित रोगों का बढ़ा प्रकोप,बीमार हो रहे लोग Singrauli news: Increase in heat-borne diseases, people falling ill


मलेरिया,उल्टी-दस्त से पीडि़त बच्चे रोज हो रहे भर्ती

Singrauli news : सिंगरौली। ज़िले में गर्मी जनित बीमारियों का प्रकोप है। उमस भरी गर्मी से लोगों को निजात नहीं मिल रही है वहीं दिन की तेज धूप लोगों को तमाम तरह के बीमारियों की चपेट में पहुंचा रही है। सीएचसी व पीएचसी पर पहुंचने वाले मरीजों की संख्या बता रही है कि गर्मी का कहर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। मौसम परिवर्तन के कारण इन दिनों बुखार, मस्तिष्क ज्वर, उल्टी, दस्त और डिहाइड्रेशन की बीमारियों ने पांव पसार लिया है। जिला अस्पताल सह ट्रामा सेंटर में प्रतिदिन दर्जनों लोग ऐसी बीमारियों से परेशान चिकित्सालय पहुंच रहे है। बीमारियों को चपेट में आने वाले दुधमुहे या पांच वर्ष तक के बच्चे है जिन्हें वायरल के कारण तमाम तरह के मस्तिष्क, मियादी, मलेरिया जैसे बुखार से गुजरना पड़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में पानी की कमी या फिर अशुद्ध पानी के पीने सर्दी गर्मी के प्रभाव तथा गंदगी के कारण बीमारियों से लोग ग्रसित हो रहे है। छोटे बच्चों के अलावा युवक और प्रौढ़ भी टायफाइड,मलेरिया बुखार से परेशान होकर अस्पताल में भर्ती हो रहे है। जिन्हें समुचित उपचार न मिल पाने के कारण हफ्तों तक अस्पताल में भर्ती होकर पड़े है। साफ-सफाई और गर्मी के कारण मरीजों को अस्पताल में राहत नहीं मिल पा रहा है।

अस्पताल में लगे पंखे और कूलर भी मात्र दिखावा बन कर रहे गए है। जिसके कारण मरीजों में काफी असंतोष है। मरीजों और परिजनों के अनुसार अस्पताल में साफ-सफाई में लापरवाही बरती जा रही है। जिला अस्पताल मूलभूत सुविधाओं एवं दवाईयों की कमी से जुझ रहा है। जिले के माड़ा, परसोहर, रजमिलान, बंधा के क्षेत्रों से अधिकांश मरीज अस्पताल पहुंच रहे है। स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या फिर जिले के लगभग सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों के समुचित व्यवस्थाएं नहीं होने के कारण जिला चिकित्सालय में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती रहती है।

जबकि दूर दराज के गांवो में तत्कालीन चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शासन ने बड़े स्तर पर उप स्वास्थ्य केन्द्रो का निर्माण किया है। लेकिन चिकित्सक व नर्स के अभाव में यह योजना भी दम तोड़ती दिख रही है। जिसे लेकर लोगो में अच्छा खासा आक्रोश भी दिख रहा है। इस बारे में जब जिला अस्पताल के जिम्मेदारो से बात की गई तो उनका कहना है कि यह सही है कि चिकित्सको के अभाव में जिला अस्पताल भी जुझ रहा है। लेकिन जहां तक संभव हो सका है हमारा यह प्रयास है कि उप स्वास्थ्य केन्द्रो में जितना हो सके गांव वालो को इसकी सुविधा मिल सके इसके लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall