Trending Now

Raw milk for Glowing Skin: कच्चा दूध स्किन के लिए सुपर इफेक्टिव रेमेडी है, इन 5 तरीकों से कच्चे दूध

Rama Posted on: 2024-03-15 10:25:00 Viewer: 180 Comments: 0 Country: India City: Delhi

Raw milk for Glowing Skin: कच्चा दूध स्किन के लिए सुपर इफेक्टिव रेमेडी है, इन 5 तरीकों से कच्चे दूध Raw milk for Glowing Skin: Raw milk is a super effective remedy for skin, increase skin glow with raw milk in these 5 ways.

 

Raw milk for Glowing Skin: एक ग‍िलास दूध में क‍ितनी शक्‍ति होती है, ये बात तो क‍िसी से छ‍िपी नहीं है. बच्‍चों की सेहत से लेकर उनके मेंटल ड‍िवेलपमेंट तक, दूध में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो हमारे शरीर और मस्‍त‍िष्‍क के व‍िकास के लि‍ए बहुत जरूरी होते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि स‍िर्फ शरीर ही नहीं, दूध की 2 चम्‍मच आपकी स्‍क‍िन की सेहत के लि‍ए भी कई चमत्‍कार कर सकती है. अगर आप त्‍वचा पर इन 5 तरीकों से कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल करते हैं, तो न केवल आपकी त्‍वचा चमक उठेगी, बल्‍कि ये मेहंगी क्रीम के खर्चे बचाकर आपकी जेब का भी फायदा करा सकता है.

प्राचीन काल से ही सुंदरता के लिए कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल होता रहा है. आपने वो कहानियां सुनी होंगी कि कैसे सुंदरता के ल‍िए रानियां दूध से नहाया करती थीं. वहीं आज की बात करें तो बाजार के ज्‍यादातर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट, Raw Milk यानी कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल करते हैं. चेहरे के दाग धब्‍बे, ड्राईनेस या प‍िग्‍मेंटेशन जैसी प्रोब्‍लम्‍स में कच्‍चा दूध एक बढ़‍िया व‍िकल्‍प है. ऐसे में बाजार के इन महंगे प्रोडक्‍ट्स पर पैसा बर्बाद करने के बजाए आप घर में ही इस कच्‍चे दूध को 5 तरीके से इस्‍तेमाल कर रातों-रात खूबसूरत ग्‍लो पा सकती हैं.

ऐसे इस्‍तेमाल करें कच्‍चा दूध, बल्‍ब सी चमक उठेगी स्‍क‍िन
1 म‍िल्‍क क्‍लींजर: दूध एक बेहतरीन क्‍लींजर होता है. बाजार के क‍िसी भी महंगे क्‍लींजर से बेहतर कच्‍चा दूध होता है तो आपकी त्‍वचा को साफ करने और उसे पोषण देने का काम करता है. दूध में लेक्‍ट‍िक एसिड होता है, जो आपकी त्‍वचा से डेड स्‍क‍िन को हटाने का काम करता है. आप एक कटोरी में कच्‍चा दूध लेकर रुई की मदद से इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. 5 म‍िनट बाद रुई से ही अपना चेहरा साफ कर लें. ये आपके चेहरे की सारी गंदगी को गायब कर देगा और वो भी बि‍ना नेचुरल ऑइल को हटाए.

2. म‍िल्‍क टोनर : आप कच्‍चे दूध से टोनर भी बना सकते हैं. इसके लि‍ए आपको कच्‍चे दूध को गुलाब जल से म‍िलाना है. इसे बराबर मात्रा में म‍िला लें और रुई की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें. इसे रातभर स्‍क‍िन पर रखें और सुबह धो लें. कच्‍चा दूध आपकी स्‍क‍िन का PH बैलेंस मैंटैन रखता है. साथ ही ये त्‍वचा के लचीलेपन को भी बनाए रखता है.

3. स्‍पॉट लाइटन‍िंग: हमारी त्‍वचा के टैक्‍सचर को खराब करते हैं डार्क स्‍पॉट. लेकिन कच्‍चे दूध का ये पैक आपके डार्क स्‍पॉट को लाइट करने का काम करेगा. आप कच्‍चे दूध में चावल का आटा म‍िला लें. चावल का आटा आपकी स्‍क‍िन के ल‍िए बहुत अच्‍छा होता है. इस पेस्‍ट को आप या तो स‍िर्फ डार्क स्‍पॉट पर लगाकर पूरी रात के ल‍िए छोड़ सकते हैं. वहीं इसके इतर आप इस पेस्‍ट का पैक लगाकर सूखने तक छोड़कर इसे धो ले. आपको कुछ ही द‍िनों में धब्‍बों के न‍िशान में अंतर देखने को म‍िलेगा.

4. डी-टैन मास्‍क‍: हर डी-टैन मास्‍क का पैकेट आप पढ़ेंगे, उसमें आपको कच्‍चा दूध यानी raw Milk जरूर म‍िलेगा. तो क्‍यों न इसे घर पर ही बनाया जाए. आप कच्‍चे दूध में टमाटर का जूस और चंदन पाउडर म‍िलाएं. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. ये बेहतरीन डी-टैन पैक का काम करेगा.

5. एंटी-एज‍िंग मास्‍क: कच्‍चा दूध आपकी उम्र भी घटा सकता है. आप कच्‍चे दूध में एक चम्‍मच कॉफी पाउडर और एक चम्‍मच दही म‍िला लें. कॉफी पाउडर एक्‍फॉल‍िएट करता है, वहीं शहद त्‍वचा को मॉइश्‍चर देता है. इस पैक को आप कुछ महीनों तक हफ्ते में 2 बार लगाएं. आपको असर साफ द‍िखने लगेगा. ये आपके र‍िंकल, फाइन लाइन्‍स और एज स्‍पॉट तक धीरे-धीरे म‍िटा देगा.

 

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall