Trending Now

Skin Care Tips: धूप में निकलने से पहले बरतें ये सावधानियां, नहीं तो आपकी त्वचा होगी खराब, हो सकता है

Rama Posted on: 2024-04-05 11:20:00 Viewer: 296 Comments: 0 Country: India City: Delhi

Skin Care Tips: धूप में निकलने से पहले बरतें ये सावधानियां, नहीं तो आपकी त्वचा होगी खराब, हो सकता है Skin Care Tips: Take these precautions before going out in the sun, otherwise your skin will get damaged, there may be a risk of cancer.

 

Skin Care Tips: अप्रैल माह में ही मई-जून जैसी गर्मी पड़ने लगी है. चिलचलाती धूप से अधिकतर लोगों के चेहरे पर पिगमेंटेशन और स्किन बर्न की शिकायत हो जाती है. इसीलिए चिलचिलाती धूप में निकलने से हर कोई कतराता है. धूप से त्वचा का बचाव करना बहुत जरूरी होता है, अन्यथा इससे एलर्जी जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. धूप की तेज किरणें त्वचा को अन्य तरह के नुकसान भी पहुंचा सकती हैं, जैसे कि त्वचा में झुर्रियां पड़ना, उसका काला पड़ जाना आदि. यही नहीं, कई बार इससे कैंसर होने की संभावना भी बन जाती है. खासतौर से युवावस्था में कई बार सनबर्न का शिकार होने यानी हमारी त्वचा को जब सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से कई बार नुकसान पहुंचता है, तो भविष्य में स्किन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है. हालांकि महज कुछ बार सनबर्न होने का मतलब यह कतई नहीं है कि कैंसर हो ही जाएगा.

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में डर्मेटोलॉजी विभाग के एचओडी यतेंद्र चाहर के मुताबिक सनबर्न के तुरंत बाद सनस्क्रीन लगाएं. त्वचा को हाइड्रेट रखें. इसके लिए, खूब सारा पानी और नारियल पानी पिएं. सलाद और रसीले फल खाएं. गाजर, पपीता और चुकंदर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन फ़ोटोप्रोटेक्टिव होता है, इसे आहार में शामिल करें. सनस्क्रीन, क्लींज़र, हल्दी-चंदन पेस्ट, मॉइश्चराइज़र और सीरम का इस्तेमाल करें. धूप से हुई टैनिंग को खत्म करने के लिए, आलू का इस्तेमाल करें. आलू को पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. अगर समय कम है, तो आलू की पतली स्लाइस काटकर भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं. धूप में निकलने से बचें, जैसे दिन में 11 बजे से शाम के 3 बजे तक घर से बाहर न निकलें.

ये खास उपाय करें
धूप में निकलने के 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. साथ ही हर 2 घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाएं, इससे स्किन प्रोटेक्टेड रहेगी. धूप में निकलते समय ऐसे कपड़े पहनें, जो धूप से बचाव कर सकें. इसके अलावा आप सिर पर टोपी या कपड़े का उपयोग करें, ताकि धूप की किरणें सीधे सिर पर न पड़ें. धूप में निकलने से पहले और बाद में पानी पीना बेहद जरूरी है. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जहां तक संभव हो, छाया में रहने की कोशिश करें.

खानपान का रखें विशेष ध्यान
स्वस्थ आहार, त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसलिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन जरूर करें. धूप से बचाव करके ही आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं. सबसे जरूरी बात है कि आप धूप में ज्यादा समय न बिताएं. धूप की किरणों का ज्यादा संपर्क त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल है बेहद ज़रूरी
गर्मी हो या सर्दी का मौसम, कामकाजी लोगों को घर से बाहर जाना ही पड़ता है. गर्मियों के मौसम में तेज धूप में बाहर निकलने पर हमारी त्वचा जल जाती है. ऐसे में यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो तेज धूप से अपनी स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग जरूर करें. इससे आपकी स्किन में टैनिंग नहीं होगी. सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी त्वचा के लिए खतरनाक होती हैं. इनसे बचने के लिए त्वचा को सीधे सूरज के संपर्क में आने से बचाना चाहिए.

ठंडे पानी से चेहरा धोएं. गर्मियों के मौसम में धूल और धूप के कारण हमारे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. इसलिए दिन में कम से कम 2 बार फेसवॉश से अपने चेहरे को धोना ना भूलें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा धूल निकल जाएगी. यदि हो सके, तो सप्ताह में कम से कम 2 बार चेहरे पर स्क्रब करें.

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall