Trending Now

life-style:- ये 5 लक्षण दिखते ही समझ जाएं आपको लग गई है स्मार्टफोन की लत, तुरंत करें कंट्रोल

Rama Posted on: 2023-12-04 11:28:00 Viewer: 328 Comments: 0 Country: India City: Delhi

life-style:- ये 5 लक्षण दिखते ही समझ जाएं आपको लग गई है स्मार्टफोन की लत, तुरंत करें कंट्रोल Life-style:- As soon as you see these 5 symptoms, understand that you are addicted to smartphone, control it immediately.

 

Phone Addiction Warning Signs: आज के जमाने में अधिकतर लोगों के हाथों में स्मार्टफोन देखा जा सकता है. स्मार्टफोन से अधिकतर काम घर बैठे ऑनलाइन किए जा सकते हैं और यही वजह है कि इसका इस्तेमाल बेहताशा बढ़ गया है. दुनियाभर में बड़ी तादाद में लोग स्मार्टफोन एडिक्ट हो गए हैं. स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारी आंखें कमजोर हो सकती हैं और मेंटल हेल्थ संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं. फोन हमारे स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकता है और एंजाइटी व डिप्रेशन जैसी गंभीर परेशानियों की वजह बन सकता है. ऐसे में इसका अत्यधिक उपयोग करने से सभी को बचना चाहिए.

यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर (USA) की रिपोर्ट के अनुसार कई अध्ययनों से पता चला है कि स्मार्टफोन के उपयोग में थोड़ी सी कमी भी मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है. अप्रैल 2019 से नवंबर 2020 तक जर्मनी में किए गए एक अध्ययन में पता चला कि एक सप्ताह के लिए प्रति दिन एक घंटे स्मार्टफोन के उपयोग में कमी से डिप्रेशन और एंजाइटी का स्तर कम हो गया. साथ ही कम फोन यूज करने से लोगों की शारीरिक गतिविधि में भी सुधार हुआ. इसके आधार पर कहा जा सकता है कि फोन की लत हमारी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है

अब सवाल है कि स्मार्टफोन एडिक्शन का पता कैसे लगाया जाया? रिसर्च की मानें तो आपकी कुछ आदतें और लक्षणों के आधार पर पता लगाया जा सकता है कि आप फोन एडिक्शन का शिकार हो चुके हैं या नहीं. कई बार लोगों को फोन बाहर जाते वक्त घर पर छूट जाता है और वे परेशान होने लगते हैं. अगर ऐसा हो, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. बिना फोन के असहज और असहाय महसूस करने की स्थिति भी यह संकेत देती है कि आपको फोन का एडिक्शन हो चुका है और इसका असर आपकी हेल्थ पर बुरी तरह पड़ रहा है. इसके अलावा भी कई संकेत फोन एडिक्शन की ओर इशारा करते हैं.

फोन एडिक्शन होने पर नजर आते हैं ये संकेत

– बिना सोचे-समझे अपने फोन पर ऐप्स चेक करना या इंटरनेट ब्राउज करना
– जब आप अपना फ़ोन एक्सेस नहीं कर पाते तो चिंतित या बेचैन महसूस करना
– आपके फोन चलाने की वजह से ऑफिस या घर का काम अधूरा रह जाना
– खतरनाक परिस्थितियों जैसे- ड्राइविंग करते वक्त या रोड क्रॉस करते वक्त फोन चलाना
– फोन पर किसी भी तरह का मैसेज या नोटिफिकेशन आने पर तुरंत देखने की आदत
– बिना वजह के काम में व्यस्त होने के बावजूद बार-बार अपना फोन चेक करना

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall