Laptop Manufacturing: India's PC market to grow strongly by 8.1 percent in the first quarter of 2025
Laptop Manufacturing: भारत के पारंपरिक पीसी बाजार (डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन) में 2025 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 8.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जिसमें 3.3 मिलियन यूनिट शिप किए गए हैं। यह जानकारी सोमवार को आई एक रिपोर्ट में दी गई।
नोटबुक में 13.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि वर्कस्टेशन में 30.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई
इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, यह भारत के पीसी बाजार के लिए लगातार सातवीं तिमाही में वृद्धि को दर्शाता है। नोटबुक में 13.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि वर्कस्टेशन में 30.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जनवरी-मार्च तिमाही में प्रीमियम नोटबुक शिपमेंट (1,000 डॉलर और उससे अधिक) में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि लोअर बेस के कारण 185.1 प्रतिशत की वृद्धि देखने के बावजूद एआई नोटबुक का मूल्यांकन जारी है।
ई-टेल चैनल ने पहली तिमाही में 21.9 प्रतिशत की दर से वृद्धि जारी रखी
गणतंत्र दिवस की बिक्री और मार्च में विभिन्न श्रेणियों में भारी शिपमेंट के कारण कंज्यूमर सेगमेंट में सालाना आधार पर 2025 की पहली तिमाही में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। ई-टेल चैनल ने पहली तिमाही में 21.9 प्रतिशत की दर से वृद्धि जारी रखी।रिपोर्ट में कहा गया है कि कमर्शियल नोटबुक की बढ़ती मांग मुख्य रूप से उद्यमों से मांग के साथ कमर्शियल सेगमेंट में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आईडीसी इंडिया और साउथ एशिया के रिसर्च मैनेजर भरत शेनॉय ने कहा, “कंज्यूमर पीसी मार्केट में ई-टेल चैनल और ऑफलाइन विस्तार पर ध्यान की वजह से एक और तिमाही बेहतरीन रही।”
ऑनलाइन आकर्षक छूट और कैशबैक डील देकर पूरे भारत में ग्राहकों के लिए अधिक पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं
पीसी विक्रेता नए ब्रांड स्टोर के साथ अपनी ऑफलाइन उपस्थिति को मजबूत कर, एलएफआर (लार्ज फॉर्मेट रिटेल) उपस्थिति को बढ़ाकर और ऑनलाइन आकर्षक छूट और कैशबैक डील देकर पूरे भारत में ग्राहकों के लिए अधिक पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं।
मजबूत शिपमेंट बाजार की सकारात्मक गति का संकेत देते हैं, वहीं चैनल इन्वेंट्री में वृद्धि निकट भविष्य में एक चुनौती पेश करती है
उन्होंने बताया, “मजबूत शिपमेंट बाजार की सकारात्मक गति का संकेत देते हैं, वहीं चैनल इन्वेंट्री में वृद्धि निकट भविष्य में एक चुनौती पेश करती है।” एचपी इंक ने 2025 की पहली तिमाही में 29.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार का नेतृत्व किया। यह कंज्यूमर और कमर्शियल दोनों सेगमेंट में चार्ट में सबसे ऊपर था।
कमर्शियल सेगमेंट में, एचपी ने 32.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की, जो उद्यमों की मजबूत मांग के कारण संभव हुआ, जिसमें 60.6 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि देखी गई
कमर्शियल सेगमेंट में, एचपी ने 32.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की, जो उद्यमों की मजबूत मांग के कारण संभव हुआ, जिसमें 60.6 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि देखी गई।लेनोवो पहली तिमाही में 18.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा। लेनोवो ने कंज्यूमर और कमर्शियल दोनों सेगमेंट में क्रमशः 36.4 प्रतिशत और 33.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।