Trending Now

Health Tips :- सेहत के लिए क्या ज्यादा है फायदेमंद, अंडा या दूध? रिसर्च में यह बात आई सामने

Rama Posted on: 2024-03-13 10:27:00 Viewer: 371 Comments: 0 Country: India City: Delhi

Health Tips :- सेहत के लिए क्या ज्यादा है फायदेमंद, अंडा या दूध? रिसर्च में यह बात आई सामने Health Tips:- What is more beneficial for health, egg or milk? This thing came to light in research

 

Egg Vs Milk Nutritional Value: सेहत के लिए अंडा ज्यादा बेहतर होता है या दूध? यह एक ऐसा सवाल है, जिस पर लंबे समय से बहस होती रही है. अंडा और दूध दोनों को काफी पसंद किया जाता है. इन दोनों ही चीजों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिनसे शरीर को फायदा होता है. अंडा और दूध को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. जो लोग मसल्स की ग्रोथ को बेहतर करना चाहते हैं, उन्हें इन दोनों चीजों के सेवन करने की सलाह दी जाती है. सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, बल्कि इन दोनों फूड्स में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं. आज जानने की कोशिश करेंगे कि दोनों चीजों में से किस में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार एक उबले हुए अंडे में करीब 6.3 ग्राम प्रोटीन, 77 कैलोरी, 5.3 ग्राम टोटल फैट, 212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 0.6 ग्राम कार्ब्स, 25 मिलीग्राम कैल्शियम, समेत विटामिन A, विटामिन B2, विटामिन B12, विटामिन B5, फॉस्फोरस, सेलेनियम समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं. खास बात यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, लेकिन यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल पर कम असर करता है और हार्ट डिजीज को जोखिम नहीं बढ़ाता है. हालांकि जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, वे अंडा खाने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटिशियन से कंसल्ट कर सकते हैं.

एक कप में करीब 250 ग्राम दूध होता है. इसमें 8.14 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 152 कैलोरी, 12 ग्राम कार्ब्स, 12 ग्राम शुगर, 8 ग्राम फैट, 250 मिलीग्राम कैल्शियम, विटामिन B12, राइवोफ्लेविन, फॉस्फोरस समेत तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. दूध में 88 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. दूध में कुछ मात्रा में व्हे प्रोटीन भी पाया जाता है. दूध को प्रोटीन के साथ कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. खास बात यह है कि दूध से मिलने वाला कैल्शियम शरीर में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है.

अगर दूध और अंडा की न्यूट्रिशिनल वैल्यू की बात करें, तो दोनों ही चीजों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. दूध में अंडा की अपेक्षा कैल्शियम ज्यादा होता है. साथ ही अंडा में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है, जबकि दूध में ऐसा नहीं होता है. दोनों ही चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं होती है और इनका सेवन करना सुरक्षित माना जाता है. कुल मिलाकर अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो दूध का जमकर सेवन करें. अगर आप अंडा खाते हैं, तो सप्ताह में 4-5 अंडे खा सकते हैं. हालांकि दूध आप रोज पी सकते हैं और कई बार पी सकते हैं. ज्यादा दूध पीने का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है.

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall