Trending Now

Diabetic health tips :- सर्दी के करण डायबिटीज मरीजों के, पैरों में दिक्कत सहित बढ़ जाती है कई समस्या

Rama Posted on: 2023-12-01 12:04:00 Viewer: 387 Comments: 0 Country: India City: Delhi

Diabetic health tips :- सर्दी के करण डायबिटीज मरीजों के, पैरों में दिक्कत सहित बढ़ जाती है कई समस्या Diabetic health tips:- Due to cold, many problems of diabetic patients including problems in legs increase.

 

Diabetic patient foot problems: सर्दी आते ही डायबिटीज मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है. तापमान में गिरावट से ब्लड शुगर तेजी से आगे बढ़ जाता है. अगर खान-पान सही नहीं हो, तो यह और ज्यादा मुश्किलें पैदा कर सकती है. दरअसल, तापमान में गिरावट के साथ ही बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन यानी कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. कॉर्टिसोल हार्मोन हेल्दी इंसान के लिए भी दुश्मन है लेकिन डायबिटीज मरीजों के लिए यह सबसे बड़ा दुश्मन है. कॉर्टिसोल इंसुलिन के प्रोडक्शन को तेजी से कम कर देता है. दूसरी ओर स्ट्रेस हार्मोन लिवर को और ज्यादा ग्लूकोज बनाने के लिए उकसाता है. एक तरफ इंसुलिन का कम उत्पादन और दूसरी तरफ लिवर से ज्यादा ग्लूकोज का बनना, यानी सर्दी डायबिटीज मरीजों के लिए किसी आफत से कम नहीं है. इसके अलावा सर्दी में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. डायबिटीज मरीजों को सर्दी में अक्सर फ्लू की शिकायत रहती है. इन सब कारणों से डायबिटीज मरीजों को सर्दी में अतिरिक्त बचाव की जरूरत होती है.

सर्दी में इस तरह शुगर को मैनेज करें डायबिटीज मरीज
1. सर्दी से बचाव के तरीके-अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज, कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी के मुताबिक चूंकि सर्दी में डायबिटीज मरीजों को कई तरह की परेशानियां होती हैं, इसलिए हरसंभव सर्दी से खुद का बचाव करना जरूरी है. इसके लिए जितना संभव हो, उतना कम बाहर निकलें. पूरे शरीर को हमेशा ढककर रखें. फिजिकल एक्टिविटी भी घर में ही करें तो बेहतर रहेगा. अगर धूप न निकली हो तो बाहर न जाएं. पैरों में गर्म मौजे पहनें, साथ में हीटिंग पैड रखें.

2. फ्लू की वैक्सीन लगाएं-डायबिटीज मरीजों को हर साल सर्दी से पहले फ्लू की वैक्सीन लगवानी चाहिए. दफ्तर, स्कूल, मॉल आदि में लोगों के संपर्क में आने से फ्लू का रिस्क बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर के पास जाकर फ्लू की वैक्सीन जरूर लगवाएं.

3. स्किन और पैरों का ख्याल रखें-सर्दी के मौसम में डायबिटीज मरीजों को स्किन से संबंधित समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. हमेशा गर्म रहने के कारण स्किन ड्राई हो जाती है. इससे स्किन में खुजली और इसके बाद पैर या एड़ियां फटने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अपनी स्किन और पैरों का विशेष रूप से ख्याल रखें. हमेशा पैरों में भी मॉइश्चर लगाएं और पर्याप्त पानी पीं.

4. हेल्दी डाइट लें-सर्दी में ज्यादा तली-भुनी चीजों को खाने की आदत बढ़ जाती है लेकिन इससे सेहत को नुकसान हो सकता है. इसलिए सीजनल फ्रूट, बेजिटेबल का ज्यादा सेवन करें.

5. एक्सरसाइज करना न भूलें-सर्दी में बेशक बाहर कम से कम जाएं लेकिन नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें. इंडोर एक्सरसाइज में आप योगा, जुंबा जैसे फिजिकल एक्टिविटी करें. परिवार, मित्र के साथ खुश रहें, तनाव न लें. पर्याप्त नींद लें.

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall