Trending Now

अदाणी फाउंडेशन द्वारा हर महीने नि:शुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Rama Posted on: 2023-08-26 10:32:00 Viewer: 213 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

अदाणी फाउंडेशन द्वारा हर महीने नि:शुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन Adani Foundation organizes free women's health camp every month

 

सिंगरौली mirror: माडा तहसील अंतर्गत बंधौरा स्थित महान इनर्जेन लिमिटेड के पड़ोस के गांवों की स्थानीय महिलाओं और किशोरियों की नियमित स्वास्थ्य जांच के उद्देश्य से नगवा गांव स्थित पुनर्वास कॉलोनी में अदाणी फाउंडेशन द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया गया। इस विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर में आसपास के गांवों की कुल 80 महिलाओं ने स्त्री रोग से संबंधित बीमारियों के लिए चिकित्सकीय परामर्श लिया। समाज में फैली मासिक धर्म सम्बन्धी गलत अवधारणाओं को दूर करने के साथ ही महिलाओं और किशोरियों को माहवारी प्रबंधन सम्बन्धी सही जानकारी देने के उद्देश्य से अब हर महीने के 20 तारीख को अदाणी फाउंडेशन के द्वारा निःशुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम अपनी सेवाएं देंगी।

इस दौरान डॉक्टर ऐशानी के नेतृत्व में मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों के आवश्यक जांच के साथ-साथ रक्तचाप, हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर और मलेरिया की जाँच भी की गई और ग्रामीणों को स्वस्थ दिनचर्या, खान-पान के बारे में जानकारी दी गई । आसपास के गांवों से पहुंचे मरीजों के अलावा गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका हीमोग्लोबिन जांच किया गया और आवश्यक दवाइयां दी गयी। इस मौके पर डॉक्टर ऐशानी और उनके सहयोगी ज्योति कुमारी के द्वारा मासिक धर्म से सम्बन्धित समस्याओं और माहवारी स्वास्थ्य से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी दी गई और सैनिटरी पैड के इस्तेमाल के फायदे से अवगत कराया गया। स्वच्छता और सफाई महिलाओं की निजता, गरिमा और आत्मसम्मान से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण मुद्दा है और इस अभियान को सफल बनाने में महिलाओं की भागीदारी अनिवार्य है। कार्यक्रम में उपस्थित स्थानीय महिलाऐं सुमित्रा साकेत, मुन्नी नाई, ममता शर्मा, इंद्रकली शर्मा,सुषमा विश्वकर्मा, ज्योति कुमारी, कमलेश साकेत एवं सत्यकुमारी के द्वारा इस तरह के स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के लिए अदाणी फाउंडेशन की सराहना की गई ।

मिथक व वर्जनाएं, मासिक धर्म के दौरान साफ-सफाई के लिए जरुरी प्रोडक्ट्स तक सीमित पहुंच और खराब स्वच्छता अवसंरचना की वजह से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और किशोरियों के शैक्षिक अवसर, स्वास्थ्य और सामाजिक स्थिति पर गहरा असर पड़ रहा है। अदाणी फाउंडेशन द्वारा महान इनर्जेन लिमिटेड के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में आसपास के गांवों कर्सुआलाल, कर्सुआराजा, खैराही, नगवा, घुनी और मलगा के 80 महिलाओं और किशोरियों के बीच माहवारी स्वास्थ्य एवं जागरूकता अभियान के तहत मुफ्त सेनेटरी पैड का वितरण किया गया। सामुदायिक जागरूकता बढ़ाकर और मासिक धर्म के दौरान साफ-सफाई के लिए जरुरी प्रोडक्ट्स की आपूर्ति का समर्थन करके, इस सोच में बदलाव लाना संभव है ताकि महिलाओं एवं किशोरियों की जिदगी संवारने में मदद हो।

महान इनर्जेन लिमिटेड के आसपास के गांवों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा पिछले कुछ महीनों में अब तक कई स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा चुका है जिसमें मेडिकल टीम के द्वारा हजारों बच्चों, पुरुषों एवं महिलाओं की निःशुल्क जांच कर दवाईयां वितरित की गयी है। इस दौरान अदाणी फाउंडेशन द्वारा अपने एम्बुलेंस सुविधा के तहत अब तक सैकड़ों गम्भीर रूप से बीमार रोगियों और गर्भवती महिलाओं को तत्काल एम्बुलेंस उपलब्ध करवा कर अस्पताल पहुँचाया गया। पहले विस्थापित परिवारों को ईलाज के लिए काफी दूर जाना पड़ता था लेकिन अब चिकित्सा विशेषज्ञों के माध्यम से समय-समय पर अपने गांव में ही ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य जांच करवाया जा रहा है और उन्हें आवश्यक दवाईयां दी जा रही है। स्थानीय ग्रामीणों का मानना है कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से सुदूर गांव के गरीबों और वंचितों को काफी सहायता मिलती है और काफी संख्या में स्थानीय लोग लाभान्वित होते हैं।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall