Trending Now

ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का हुआ सफल ट्रायल

Rama Posted on: 2023-09-16 10:25:00 Viewer: 411 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का हुआ सफल ट्रायल Successful trial of spraying nano urea with drone


उत्सुकता से निहारती रहीं आंखें,आसमान से बरसी यूरिया

नीति आयोग के आकांक्षी जिला सिंगरौली विकासखंड चितरंगी के किसान खेत पाठशाला ग्राम खिरवा में आईटीसी मिशन सुनहरा कल एवं कृषि विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आज नैनो यूरिया पर प्रशिक्षण कार्यक्रम सह ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया का फसल पर छिड़काव प्रदर्शन का आयोजन किया गया।परियोजना में संचालित पायलट गतिविधि के कारण समय-समय पर नैनो यूरिया के छिड़काव के फायदे उपयोग करने के तरीके आदि विषयों पर विस्तार पूर्वक बताया गया है । जिसे किसान अब धीरे-धीरे अपना रहा है। प्रशिक्षणार्थी कृषक श्याम लाल वैश्य, रामसरन वैश्य के खेत में प्रथम छिड़काव नैनो यूरिया का स्प्रे पंप के माध्यम से किया गया था और आज द्वितीय छिड़काव ड्रोन के माध्यम से प्रशिक्षण के उपरांत किया गया।

नैनो यूरिया का छिड़काव 4 एकड़ प्रदर्शन प्रक्षेत्र में किया गया, जिसमें आज 5 गांव के 49 किसानों ने प्रदर्शन सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अरुण प्रताप सिंह, सब्सिडी पर मिल पाएगा ड्रोन कृषि विभाग के अधिकारी बताया कि व्यापारी और किसानों का संगठन और क्रय विक्रय समिति को यह ड्रोन सब्सिडी पर उपलब्ध हो पाएंगे। जिसके लिए जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा और यहां से किसान किराए पर अपने खेत में छिड़काव करवाने के लिए ले सकेंगे।

किसान मोर्चा अध्यक्ष धीरजा राम वैश्य द्वारा बताया गया कि परियोजना द्वारा संचालित यह मुहिम बहुत ही किसानों के लिए कारगर है जिसमें आज खेतो मे नैनो यूरिया का ड्रोन के माध्यम से छिड़काव का प्रदर्शन किया जा रहा है, एनआईआईसी एग्रीचिकित्सा बीरकुनिया से लैब कोऑर्डिनेटर आशेष चौधरी एवं अभिषेक कुमार मौर्या, आईटीसी मिशन सुनहरा कल के कृषि विशेषज्ञ मनीष कुमार मौर्य ,कमलेश शाह वीआरपी लाल बिहारी यादव उपस्थिति रहे।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall