Trending Now

Singrauli News : लाइफ लाइन एक्सप्रेस में स्वास्थ्य शिविर का अगाज

Rama Posted on: 2024-03-07 12:21:00 Viewer: 173 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News : लाइफ लाइन एक्सप्रेस में स्वास्थ्य शिविर का अगाज Singrauli News: Health camp started in Life Line Express

 

Singrauli News : भारत की एक मात्रा ट्रेन जिसके माध्यम से सुदूर ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं । सिंगरौली जिले में तीसरी बार ये स्वास्थ्य शिविर आदित्य बिरला की एस्सेल माइनिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीएसआर कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है। पिछले दो शिविरों में 20 हजार से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है । स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य सिंगरौली व् आसपास के जिलों में रहने वाले लोगों को निःशुल्क उच्च स्तरीय की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है ।

शिविर दिनांक 5 मार्च से 25 मार्च तक चलेगा

आंख की जाँच एवं मोतिया बिंद की सर्जरी 5 मार्च से 11 मार्च , कान की जाँच एवं कान की सर्जरी 12 मार्च से 17 मार्च , मुड़े हुए पैर का परीक्षण ( 14 वर्ष की आयु तक ) एवं सर्जरी, कटे फाटे होंठ की जाँच एवं सर्जरी 18 मार्च से 21 मार्च तक , दांत की जाँच एवं उपचार 20 मार्च से 25 मार्च तक किया जायेगा ।


स्वास्थ्य शिविर के प्रथम दिवस में कुल 344 ग्रामीणों ने अपना पंजीयन करवाया , जिसमे से आँखों के रोगो के लिए 336 पंजीयन हुए । स्तन एवं ग्रीवा कैंसर जागरूकता एवं परीक्षण हेतु 8 महिलाओं के परीक्षण हुए . 292 ग्रामीणों की बीपी एवं रक्त जाँच हुई . मोतियाबिंद के 115 मरीज चिन्हित किये गए जिसमे से 80 मरीजों की सर्जरी किया जाना तय हुआ । स्वास्थ्य शिविर के दूसरे दिन में नेत्र रोगियों के 296 रजिस्ट्रेशन हुए तथा मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए 58 मरीजों को चिन्हित किया गया जिनका उपचार 7 तारीख को लाइफ लाइन एक्सप्रेस के माध्यम से किया जाना है । इस शिविर में बाह्य रोगी जाँच हेतु बरगवां के प्लेटफार्म क्रमांक 1 पर व्यवस्था की गई है (सुबह 9 बजे से शाम के 4 बजे तक , 5 मार्च से 25 मार्च प्रतिदिन ) तथा शल्य चिकित्सा हेतु लाइफ लाइन एक्सप्रेस में प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर व्यवस्था की गई है । शिविर में जाँच एवं शल्य चिकित्सा, देश के प्रतिष्ठित चिकित्सकों के द्वारा की जाती है। इस शिविर हेतु जानकारी प्रदान करने के लिए ग्रामों में माइक, बैनर , पर्चे बांटकर प्रचार प्रसार किया गया है । शिविर से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु हेल्प लाइन नो 9820303974 का उपयोग किया जा सकता है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall