Trending Now

Adani FOundation: अदाणी फाउंडेशन द्वारा प्रतियोगिता परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी

Rama Posted on: 2023-07-16 14:32:00 Viewer: 453 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Adani FOundation: अदाणी फाउंडेशन द्वारा प्रतियोगिता परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी Free preparation for competitive exams by Adani Foundation

 

Adani FOundation: सिंगरौली: सरई तहसील अन्तर्गत धिरौली खनन परियोजना के आसपास के गांवों के युवा अब गांव में ही रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। इसी कड़ी में अदाणी फाउंडेशन द्वारा स्थानीय छात्र-छात्राओं को निजी कोचिंग संस्था 'दीप ज्ञान कोचिंग' के सहयोग से खनुआ नया में बैंक, एसएससी, रेलवे, संविदा शिक्षक, पटवारी, राज्य पुलिस, एवं वन विभाग के लिए आयोजित होनेवाले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू की गयी है। प्रथम बैच के लिए 75 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है और सुयोग्य शिक्षकों के मार्गदर्शन में परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है।

कई होनहार और ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थी कई बार आर्थिक रूप से संपन्न नहीं होने की वजह से कोचिंग की फीस नहीं दे पाते। इस वजह से वे कोचिंग ज्वाइन नहीं कर पाते हैं और पीछे रह जाते हैं। ऐसे बच्चों की मदद और उनकी कोचिंग के लिए यह पहल की गई है। ताकि होनहारों को मंच मिल सके और वो आज के प्रतियोगिता परीक्षाओं के दौर में जगह बना सके। इस कोचिंग संस्थान में नामांकन के लिए एक टीम के द्वारा गांव-गांव जाकर जानकारी दी गयी। इसके लिए आसपास के विभिन्न गांवों के 250 विद्यार्थियों ने आवेदन दिया था। जून महीने में आयोजित एक टेस्ट के आधार पर कुल 75 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है। कोचिंग क्लास के लिए सर्वप्रथम सिंगरौली के जिला शिक्षक अधीक्षक से इजाजत ली गयी और स्थानीय अभिभावकों से संपर्क किया गया।

अदाणी फाउंडेशन का मानना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को अपने विषय का ज्ञान तो होता ही है साथ ही साथ उन्हें दूसरे विषयों का भी ज्ञान मिल जाता हैं। जैसे एक विज्ञान वर्ग के छात्र को सामाजिक, नागरिक विषयों की भी अच्छी समझ विकसित हो जाती है, जो उनके और समाज के विकास में सहायक होती है। ऐसा व्यक्ति समाज मे व्याप्त बुराइयों या समस्याओं पर केवल चर्चा ही नही करता बल्कि उचित समाधान पर भी विचार करता है। ग्रामीण छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग की शुरुआत से ग्रामीण काफी खुश हैं और उन्हें उम्मीद है कि अब उनके बच्चों का चयन भी सरकारी नौकरियों के लिए हो सकेगा जिससे उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति बेहतर होंगी।

अदाणी फाउंडेशन के द्वारा स्थानीय बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। समय-समय पर स्थानीय शासकीय विद्यालयों में जरूरतमंद बच्चों के बीच निःशुल्क स्कूल बैग एवं अन्य शिक्षण सामग्री वितरित की जाती है। जबकि पुनर्वास कॉलोनी में विज्ञान कार्यशाला के आयोजन से ग्रामीण काफी खुश हैं। इस दौरान छात्रों को विद्युत प्रवाह एसी, डीसी और उनकी तुलना, विद्युत शक्ति, ऊर्जा और उनकी इकाइयाँ, जल शक्ति, रोबोटिक साइंस जैसे विषयों के बारे में बुनियादी जानकारी दी गयी।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall