Trending Now

Tesla: अगले साल भारत में टेस्ला की हो सकती है एंट्री: रिपोर्ट

Rama Posted on: 2023-11-20 17:55:00 Viewer: 417 Comments: 0 Country: India City: New Delhi

Tesla: अगले साल भारत में टेस्ला की हो सकती है एंट्री: रिपोर्ट Tesla: Tournament may start in India next year: Report

 

Tesla Electric Car: नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इंक की अगले साल भारत में एंट्री हो सकती है. भारत के साथ टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री कॉन्ट्रैक्ट की डील आखिरी फेज में है. ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है. इस समझौते के बाद टेस्ला अगले साल से भारत में इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग के लिए फैक्ट्री लगा सकेगा।

मस्क का 2024 में भारत आने का है प्लान
इसी साल जून में टेस्ला के CEO एलन मस्क ने भारत में बड़े इन्वेस्टमेंट की बात कही थी. उन्होंने 2024 में भारत आने की बात भी दोहराई थी. फिलहाल भारत के भारी उद्योग मंत्रालय ने मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा व्हीकल मार्केट
भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा व्हीकल मार्केट है. फिलहाल EV मार्केट ने उतनी तेजी नहीं पकड़ी है, ब्लूमबर्ग NEF के मुताबिक कुल व्हीकल में EVs की संख्या सिर्फ 1.3% है. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ऊंची कीमत और चार्जिंग स्टेशन की कमी बड़ी रुकावट बन रही हैं. हालांकि, EV इंफ्रा को डेवलप करने की तेज कोशिशें हो रही हैं।

मस्क ने की थी ज्यादा इंपोर्ट टैक्स की आलोचना
रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) पॉलिसी और बहुत ज्यादा इंपोर्ट टैक्स के लिए भारत की आलोचना की थी. इसके चलते टेस्ला बाहर से लाकर कार भारत में नहीं बेच पा रहा है. जवाब में भारत ने टेस्ला और मस्क को चीन से कार लाकर ना बेचने की सलाह देते हुए लोकल मैन्युफैक्चरिंग पर जोर दिया था. भारत अब उन इंटरनेशनल EV मैन्युफैक्चरर्स के लिए इंपोर्ट टैक्स कम करने की योजना बना रहा है, जो भविष्य में भारत में उत्पादन की योजना रखते हैं।

पीयूष गोयल ने टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसेलिटी का किया था दौरा
हाल ही में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मंत्री पीयूष गोयल ने कैलिफोर्निया में टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसेलिटी का दौरा किया था. हालांकि, इस दौरान वहां एलन मस्क मौजूद नहीं थे।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall