Trending Now

Singrauli News: बैगा पीव्हीटीजी ग्रामो में निवासरत सामुदाय के व्यक्तियों को योजनाओं के लाभ से कराये

Rama Posted on: 2024-04-30 10:59:00 Viewer: 111 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News: बैगा पीव्हीटीजी ग्रामो में निवासरत सामुदाय के व्यक्तियों को योजनाओं के लाभ से कराये Singrauli News: People of the community living in Baiga PVTG villages should be benefited from the benefits of the schemes.

 

Singrauli News: पीएम जन मन योजना अंतर्गत बैगा पीव्हीटीजी ग्रामो में बसाहटो में निवास बैगा समुदायक के व्यक्तियो को विभिन्न योजनाओं से शिविर आयोजित कर लाभान्वित कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उक्त आशय का निर्देश कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा विभागीय अधिकारियो को दिया गया है। कलेक्टर ने कहा कि जिले में निवास रत बैगा परिवारो के सर्वंगीण विकास के लिए आधार से समंग्र तक जारूरी दस्तावेज उपलब्ध कराये। कलेक्टर ने सभी बैगा परिवारो के समावेशी विकास के लिए सुगम बैकिंक सुविधा मुहैया कराने के लिए लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा बैगा परिवार के हर सदस्य जिनकी उम्र 5 वर्ष 45 तक है उनका जाति प्रमाण पत्र बनवाये ताकि विद्यालयो में प्रवेश, छात्रवृत्ति तथा कैरियर बिल्डिंग में लाभ मिल सके।कलेक्टर ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जायेगा बैगा परिवारो की 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़े ताकि वे अर्थिक रूप से आत्म निर्भर बन सके। उन्होंने कहा कि बैगा परिवार की बसाहटो में विद्युत, पेयजल, सड़क सामुदायिक भवन आदि की व्यवस्था कराये। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम में विद्युत की व्यवस्था नही है उन गावो में वैकल्पिक रूप से सोलर पैनल एवं बायोगैस के माध्यम से प्रकाश की व्यवस्था कराये।

कलेक्टर ने कहा कि कैम्प आयोजित कर उक्त बसाहटो में पात्र हितग्राहियो का आधार लिंक राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, सामंग्र आईडी बनाया जाये। उन्होने निर्देश दिये कि प्रति दिवस की प्रगति की जानकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के माध्यम से उपलंब्ध कराई जाये। उन्होनें लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिये रोजगार सहायक, सचिव एवं सरपंचो से समन्वय बनाकर बैंको तथा कियोस्क के माध्यम से जन धन खाते खोले जाये ताकि पात्र बैगा परिवारो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी योजना का उन्हे सीधा लाभ मिल सके।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall