Singrauli News : पक्षियों के लिए पानी से भरे सकोरे रख, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

Rama Posted on: 2024-06-11 10:13:00 Viewer: 80 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News : पक्षियों के लिए पानी से भरे सकोरे रख, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश Singrauli News: Keep bowls filled with water for birds, give message of environmental protection

 

Singrauli News : दिनाँक 11 जून 2024 मंगलवार को सरस्वती शिशु मंदिर उच्च. माध्य. विद्यालय विन्ध्यनगर में पक्षियों के लिए पानी से भरे सकोरे रखने के लिए विद्यालय की पर्यावरण प्रभारी श्रीमती चित्रा भारती (वरिष्ठ आचार्या) के सौजन्य से कार्यक्रम रखा गया। इको क्लब द्वारा प्राचार्य मुद्रिका प्रसाद दुबे को पुष्प गुच्छ भेंट कर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।

जिसमें आचार्य बन्धु-भगिनी एवं विद्यालय परिवार की सराहनीय सहभागिता रही। इस अवसर पर प्राचार्य जी ने सकोरे रखने के उद्देश्य को बताते हुए कहा कि हमें पर्यावरण संरक्षण की आदत डाल लेनी चाहिए। आज जो आदतें पड़ी हुई हैं किसी समय वह भी नई रहीं होगी और उनको अपने पैर जमाने में अपने से पुरानी आदतों के साथ उसी प्रकार संघर्ष करना पड़ा होगा जैसा कि आज नई आदतें डालने की हमारी इच्छा को पुरानी आदतों से संघर्ष करना पड़ता है।

ईश्वर का अस्तित्व, जीवन की हर एक स्थिति में, हर जगह और हर समय ध्यान में रखना हमारी एक स्वाभाविक आदत होनी चाहिए और इस आदत का बीजारोपण जीवन के शुरुआत से ही करना चाहिए। जीवन में श्रेष्ठ आदतें डालिए। क्योंकि आदतों से ही मनुष्य की जीवन धारा का निर्माण होता है। ईश्वर परायणता,आस्तिकता सब से अच्छी आदत है, क्योंकि उसके साथ-साथ वे सभी आदतें अपने आप, आप में आ जाती हैं जो जीवन को सुख शान्तिमय बनाने के लिए परम आवश्यक हैं।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall