Trending Now

Singrauli News : सी-विजिल मोबाईल एप से आम नागरिक कर सकते हैं चुनाव संबंधी शिकायत

Rama Posted on: 2024-04-05 11:20:00 Viewer: 100 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News : सी-विजिल मोबाईल एप से आम नागरिक कर सकते हैं चुनाव संबंधी शिकायत Singrauli News: Common citizens can make election related complaints through C-Vigil mobile app.

 

Singrauli News : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रियाओं को पारदर्शी और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए लोकसभा चुनाव 2024 में मोबाईल एप सी-विजिल उपयोग किया जा रहा है। इस मोबाईल एप का उपयोग विभिन्न चुनावों में किया जा चुका है। इसके अच्छें परिणामों को देखते हुए मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 में भी इस मोबाइल एप का उपयोग किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर शुक्ला ने बताया कि सी-विजिल मोबाईल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना, फोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किये प्रेषित कर सकेगा। यह एप सिर्फ आदर्श आचरण संहिता लागू होने की अवधि में ही सक्रिय रहेगा।

सी-विजिल मोबाईल एप एक नई प्रणाली है। इस मोबाईल एप को कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रायड मोबाईल में डाउनलोड कर सकता है। इस एप के माध्यम से आम नागरिक भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इस मोबाईल एप के द्वारा कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित घटना की फोटो और वीडियो सीधे भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेज सकता है। इस एप के माध्यम से की गई शिकायत जिला निर्वाचन कार्यालय के कंट्रोल रूम मे भी दिखाई देगी। इस मोबाईल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायत का निराकरण 100 मिनिट के भीतर किया जायेगा।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall