Trending Now

Singrauli News : बैगा परिवारो के उत्थान के लिए जारी कार्यो में प्रगति लाये: कलेक्टर

Rama Posted on: 2024-04-23 10:37:00 Viewer: 105 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News : बैगा परिवारो के उत्थान के लिए जारी कार्यो में प्रगति लाये: कलेक्टर Singrauli News: Bring progress in the ongoing work for the upliftment of Baiga families: Collector

 

Singrauli News : बैगा जान जाति के जिले में निवास रत परिवारो के उत्थान के लिए जारी कार्यो में गति लाये उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा विभागीय अधिकारियो को दिया गया है। कलेक्टर ने कहा कि जिले में निवास रत बैगा परिवारो के सर्वंगीण विकास के लिए आधार से समंग्र तक जारूरी दस्तावेज उपलब्ध कराये। कलेक्टर ने सभी बैगा परिवारो के समावेशी विकास के लिए सुगम बैकिंक सुविधा मुहैया कराने के लिए लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा बैगा परिवार के हर सदस्य जिनकी उम्र 5 वर्ष 45 तक है उनका जाति प्रमाण पत्र बनवाये ताकि विद्यालयो में प्रवेश, छात्रवृत्ति तथा कैरियर बिल्डिंग में लाभ मिल सके।कलेक्टर ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जायेगा बैगा परिवारो की 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़े ताकि वे अर्थिक रूप से आत्म निर्भर बन सके। उन्होंने कहा कि बैगा परिवार की बसाहटो में विद्युत, पेयजल, सड़क सामुदायिक भवन आदि की व्यवस्था कराये। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम में विद्युत की व्यवस्था नही है उन गावो में वैकल्पिक रूप से सोलर पैनल एवं बायोगैस के माध्यम से प्रकाश की व्यवस्था कराये। कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र में आगनवाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के साथ ही आगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी आपस में समन्वय से शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड उपलंब्ध कराने के निर्देश दिये।कलेक्टर ने कहा कि जिन बसाहटो में बैगा परिवारो की जन सख्या 100 से अधिक है उन्हे चिन्हत कर बंधन केन्द्र बनाये ताकि इनके माध्यम से बैगा परिवार अपने वनोपज का समंग्र विपणन एवं बिक्रय कर सके। कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र में नेटवर्क बूस्टरर्स के माध्यम से दूरसंचार व्यवस्था को मजबूत बनाने के उपाय करे।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall