Trending Now

Mp News : इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए आवेदन शुरू, बेहतर आइडिया दिलाएंगे 10 हजार रुपए

Rama Posted on: 2024-07-10 13:40:00 Viewer: 137 Comments: 0 Country: India City: Bhopal

Mp News : इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए आवेदन शुरू, बेहतर आइडिया दिलाएंगे 10 हजार रुपए MP News: Applications for Inspire Award Scheme started, better ideas will get 10 thousand rupees

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2024-25 के लिये ऑन-लाइन आईडिया अपलोड का पोर्टल प्रारम्भ

Mp News : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार की इंस्पायर अवार्ड मानक योजनान्तर्गत विद्यार्थियों के ऐसे मौलिक विचार जो समाज की समस्याओं का समाधान कर सकें और इसके अलावा घरेलू और मजदूरों के श्रम को कम करने के उपाय तथा उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ सेवाओं को भी आसान करने की अभिनव राह तैयार कर सकें। विद्यार्थियों के मौलिक विचारों को भारत सरकार विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा ऑनलाईन आमंत्रित किया जाता है। भारत सरकार द्वारा विद्यालयों के कक्षा 6 वीं से 10 वीं तक के स्कूली बच्चों के नवाचारी मौलिक विचार को ऑनलाइन प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

कौन पात्र होंगे

एपीसी रमसा डॉ. सुजीत कुमार मिश्र ने जानकारी देकर बताया कि इस योजना में शासकीय, अनुदान प्राप्त, अशासकीय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय एवं सीबीएसई, आईसीएसई से मान्यता प्राप्त जिले में संचालित विद्यालयों में अध्ययनरत 10 से 15 वर्ष की आयु वर्ग और कक्षा 6वीं से 10वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आइडिया को शामिल किया जाना है। वर्ष 2024-25 के लिए समस्त विद्यालयों के नामांकन एवं प्रति विद्यालय पांच विद्यार्थियों अर्थात कक्षा 6, 7, 8, 9 और 10वीं के एक-एक विद्यार्थी कुल एक स्कूल से 05 विद्यार्थी के आइडिया ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे।

चयनित आईडिया को मिलेंगे दस हजार रूपये अवार्ड राशि

आइडिया की नवीनता, वर्तमान परिस्थितियों के समाधान में उपयोगिता, सामजिक व्यवहारिकता में उपयोगिता, वर्तमान सरकार की योजनाओ में प्रासांगिकता, प्रसार का दायरा एवं लागत की प्रभावशीलता को ध्यान में रखतें हुए विद्यार्थियो के मौलिक विचार अपलोड किये जायेगे। चयनित सभी विद्यार्थियों को अवार्ड की राशि रूपये 10 हजार सीधे उनके खातों में भेजी जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारी सीधी डॉ. प्रेमलाल मिश्रा ने जिले के समस्त प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापक को अपने विद्यालय से अच्छे आईडिया अपलोड करने हेतु पत्र जारी किया है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall