Trending Now

Make special Weight Loss Water like this: सर्दी में सुबह 7 बजे से पहले पी लें ये पीला पानी, 15 दिन म

Rama Posted on: 2023-12-07 10:54:00 Viewer: 284 Comments: 0 Country: India City: Delhi

Make special Weight Loss Water like this: सर्दी में सुबह 7 बजे से पहले पी लें ये पीला पानी, 15 दिन म Make special Weight Loss Water like this: In winter, drink this yellow water before 7 am in the morning, your stomach will be completely flat in 15 days.

 

Make special Weight Loss Water like this: वजन बढ़ने और लटकते पेट की दिक्कत से काफी लोग परेशान रहते हैं. फिजिकली फिट (Physically Fit) रहने के बाद भी उनका वजन कम नहीं होता है. कई बार डाइट में बदलाव करने का भी कोई खास फायदा नहीं होता है. कुछ लोग तो इसके लिए ऑपरेशन तक कराने के लिए तैयार रहते हैं. लटकती बेली फैट (Belly Fat) आपके पर्सनैलिटी को बुरा बनाती है. लेकिन रोज सुबह अगर आपने इस एक पानी को पीना शुरू कर दिया तो आपका वजन बहुत आसानी से कम हो सकता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं मेथी और सौंफ के पानी (Fenugreek and Fennel Water) की. इन दो मसालों से बना पानी शरीर के लिए कई रूपों में फायदेमंद हैं. यहां आपको बताया जाएगा इससे जुड़े बढ़े फायदे और इस पानी को बनाने की तरीका।

ऐसे बनाएं वजन कम करने वाला पानी (Make special Weight Loss Water like this)

पहले 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच मेथी को 1 कप पानी में पूरी रात के लिए भिगोकर छोड़ दें. सुबह उठकर सौंफ और मेंथी को छानकर अलग कर लें. अब बचे हुआ पानी ही आपको पीना है. अगर आपको ये पानी कड़वा लगे तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं. पानी पीने के बाद आप इन भीगे हुए बीजों को चबाकर खा भी सकते हैं. इससे पाचन सही होता है।

सौंफ और मेथी पानी के फायदे (Benefits of Fenugreek and Fennel Water)

डिटॉक्सर
रोज सुबह उठकर खाली पेट सौंफ और मेथी के पानी को पीने से शरीर अच्छी तरह डिटॉक्स (Detox) हो जाता है. सभी प्रकार का कचड़ा धिरे-धिरे शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस पानी को 15 दिनों से ज्यादा समय तक लगातार ना पिएं.

इम्यूनिटी बूस्टर
मेथी और सौंफ दोनों में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की भारी मात्रा होती हैं. इसलिए ये एक अच्छे इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के रूप में काम करते हैं. मेथी सौंफ पानी पीने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

पाचन तंत्र
मेथी और सौंफ का पानी पाचन तंत्र (Digestive System) के लिए रामबाण होता है. ये पेट साफ रखता है और पाचन की प्रक्रिया को सरल बनाता है. इसे पीने से कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्या से जल्दी राहत मिल सकती है.

वेट लॉस में असरदार
नियमित रूप से मेथी सौंफ पानी पीने से वजन कम (Weight Loss) करने में मदद मिल सकती है. ये वेट लॉस की प्रक्रिया को और भी अधिक सरल बना देती है. अधिक बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसके बीज को चबाकर भी खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. सिंगरौली मिरर इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall