Trending Now

भारत का माल क्षेत्र ने पहली बार सेवा क्षेत्र के निर्यात पर बढ़त बनाई

Rama Posted on: 2023-12-07 10:54:00 Viewer: 127 Comments: 0 Country: India City: New Delhi

भारत का माल क्षेत्र ने पहली बार सेवा क्षेत्र के निर्यात पर बढ़त बनाई India's goods sector overtakes services sector exports for the first time

 

केंद्र सरकार ने कहा है कि माल क्षेत्र ने पहली बार सेवा क्षेत्र के निर्यात पर बढत बना ली है। नई दिल्‍ली में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया मीडिया की पहल के कारण यह संभव हो सका है। उन्‍होंने बताया कि वित्त वर्ष में निर्यात बढ़कर सात सौ 62 अरब डॉलर हो गया। माल क्षेत्र निर्यात बढकर चार सौ 53 अरब डॉलर हो गया जबकि सेवा क्षेत्र का निर्यात तीन सौ नौ अरब डॉलर रहा। श्री वैष्णव ने कहा कि भारत का निर्यात शीघ्र एक ट्रिलियन डॉलर हो जायेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया योजना के कारण भारत मोबाइल फोन के निर्यात में चौथे स्थान पर पहुंचा है। उन्‍होंने यह भी बताया पिछले वित्त वर्ष में भारत ने 11 अरब डॉलर से अधिक मूल्‍य के मोबाइल फोन का निर्यात किया था। श्री वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विनिर्माण क्षेत्र को बढावा देने के लिए मेक इन इंडिया पहल की शुरुआत की थी। श्री वैष्णव ने कहा कि भारत मोबाइल फोन के निर्यात में शीघ्र शीर्ष दो स्थानों पर पहुंच जायेगा।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall