Trending Now

HEALTH TIPS:बिना छिलके वाले इस फल में छिपा है सेहत का खज़ाना,

Rama Posted on: 2023-09-19 12:22:00 Viewer: 475 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

HEALTH TIPS:बिना छिलके वाले इस फल में छिपा है सेहत का खज़ाना, HEALTH TIPS:The treasure of health is hidden in this peelless fruit,


हड्डियां बना देगा पत्थर सी मजबूत, आंखों की रोशनी करेगा तेज

Health Benefits of Mulberry: फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लोगों को स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिए. इनमें नेचुरल पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में पहुंचकर मजबूती प्रदान करते हैं और बीमारियों से बचाते हैं. लाभकारी होने की वजह से फलों के प्रति लोगों का एक विशेष आकर्षण रहता है. अधिकतर फल मीठे होते हैं, जबकि कुछ फल खट्टे या खट्टे-मीठे होते हैं. लोगों को सभी तरह के फल खूब पसंद आते हैं. आज आपको ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं, जो दिखने में छोटा होता है, लेकिन शरीर को बड़े फायदे पहुंचा सकता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है और हर जगह आसानी से मिल जाता है. यह फल शहतूत (Mulberry) है. शहतूत में तमाम पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद खास बना देते हैं. शहतूत का सेवन करने से शरीर को कई जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. इनके बारे में सभी के लिए जानना जरूरी है.शहतूत दिखने में ब्लैकबेरी जैसा होता है. इसका स्वाद लाजवाब होता है. शहतूत को ताजा और सुखाकर दोनों तरह से खाया जाता है. शहतूत की सैकड़ों प्रजातियां होती हैं, लेकिन सफेद, लाल और काला शहतूत सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. शहतूत में आयरन, विटामिन C, मैग्नीशियम, फाइबर और कैल्शियम समेत तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. शहतूत खाने से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. इनका उपयोग चीनी हर्बल चिकित्सा में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है, लेकिन इसके प्रमाण सीमित हैं.

शहतूत खाने के 5 सबसे बड़े फायदे
– शहतूत पाचन के लिए अच्छा होता है. शहतूत में डाइटरी फाइबर होता है, जो पेट साफ करने में मदद करता है. यह स्वादिष्ट फल पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है. कब्ज, पेंट में ऐंठन और सूजन के रोगियों के लिए यह फल रामबाण साबित हो सकता है.

– शहतूत शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप शहतूत की चाय और शहतूत की पत्ती का अर्क पी सकते हैं. इस फल को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है और यह दिल की बीमारियों का खतरा कम कर सकता है.

– शहतूत ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. शहतूत में कुछ ऐसे रसायन होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में उपयोग किए जाने वाले रसायनों के समान होते हैं. ये यौगिक ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

– शहतूत आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. शहतूत में ज़ेक्सैन्थिन होता है, जो हमारी आंखों को बनाने वाली कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है. यह रेटिना को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है. इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी बीमारियों को रोकने में सहायता करता है.

– शहतूत ब्रेन हेल्थ को भी बढ़ावा देता है. शहतूत दिमाग को स्वस्थ रखते हुए उसकी कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है. शहतूत अल्जाइमर के लिए भी एक बेहतरीन इलाज है. शहतूत में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूती देता है. इसके अलावा शहतूत इम्यूनिटी के लिए अच्छा है. शहतूत में एल्कलॉइड और विटामिन सी होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं.

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall