Trending Now

सरस्वती विद्यालय विन्ध्यनगर में गुरुनानक जयन्ती मनाया गया

Rama Posted on: 2023-11-28 15:24:00 Viewer: 250 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

सरस्वती विद्यालय विन्ध्यनगर में गुरुनानक जयन्ती मनाया गया Gurunanak Jayanti celebrated in Saraswati Vidyalaya Vindhyanagar

 

आज दिनांक 28 नवम्बर 2023 को सरस्वती शिशु मन्दिर उ.मा. विद्यालय विन्ध्यनगर में गुरुनानक की 551वीं जयन्ती मनायी गयी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में आशुतोष सिंघल-सीनियर मैनेजर, टीएमडी, एनटीपीसी विन्ध्यनगर के द्वारा सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी के संदर्भ में जानकारी देते हुए कहा कि इन्हें नानक, नानक देव जी, बाबा नानक और नानक शाह नामक नामों से सम्बोधित करते हैं। गुरुनानक देव जी अपने व्यक्तित्व में दार्शनिक, योगी, गृहस्थ, धर्म सुधारक, समाज सुधारक, कवि, देश भक्त और विश्व बन्धुत्व का संदेश दे कर एक तपस्वी की तरह सिखों के पहले गुरु बन गये।

कार्यक्रम का शुभारम्भ दीपप्रज्ज्वल एवं वाहे गुरु की प्रार्थना के साथ हुआ। नानक आस्था एवं सामाजिक न्याय के लिए प्रयास करते थे और अपने ईमानदार आचरण के लिए जाने जाते थे। उन्होंने सिख पन्थ की स्थापना की जिसके लिए समस्त सिख समुदाय उन्हंे सर्वोच्य शक्ति के रुप में पूजता है। विद्यालय के प्राचार्य श्री मुद्रिका प्रसाद दुबे के द्वारा गुरुनानक देव के जीवन वृत्त एवं प्रमुख घटनाओं के बारे में बताते हुए मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त किया गया। इस कार्यक्रम में भैया-बहन एवं आचार्य परिवार की उपस्थिति सराहनीय रही। शान्ति मंत्र के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall