Trending Now

UPSC Result 2023: सिंगरौली के मनोज ने यूपीएससी में 120 रैंक हासिल की, आदित्य श्रीवास्तव बने टॉपर

Rama Posted on: 2024-04-16 11:47:00 Viewer: 652 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

UPSC Result 2023: सिंगरौली के मनोज ने यूपीएससी में 120 रैंक हासिल की, आदित्य श्रीवास्तव बने टॉपर UPSC Result 2023: Manoj of Singrauli secured 120 rank in UPSC, Aditya Srivastava became the topper.

 


यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा का रिजल्ट जारी

UPSC Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली देश की सबसे बड़ी सिविल सर्विस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट आ गया है। सिविल सर्विस परीक्षा में इस साल आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। उन्होंने इस परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है। दूसरे नंबर पर अनिमेश प्रधान हैं। टॉप 3 में तीसरा स्थान डोनुरु अनन्या रेड्डी ने हासिल किया है। सिंगरौली ज़िले के मनोज कुमार शाह ने 120 रैंक हासिल की।

जाने कौन है मनोज
आप को बता दे कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा वर्ष 2019 में जिले के खरकटा गांव निवासी मनोज कुमार शाह ने 531 रैंक के साथ सफलता हासिल की थी। इसके बाद मनोज दिल्ली में सहायक पुलिस आयुक्त के पद पर कार्यरत रहे उसके साथ ही उन्होंने तैयारी भी करते रहे और उन्हें सफलता भी हासिल हुई। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा वर्ष 2023 में मनोज कुमार शाह ने 120 रैंक के साथ सफलता हासिल की है। वैसे तो सिविल सेवा की परीक्षा में मनोज का यह तीसरा प्रयास रहा है।

गौरतलब है कि उनके बड़े भाई नरेंद्र शाह असम कैडर में आइएएस हैं और दोनों भाई से बड़ी उनकी बहन डॉ. सरिता ट्रामा सेंटर में प्रसूती रोग विशेषज्ञ हैं। मनोज अपनी सफलता का श्रेय माता मान कुमारी शाह को देते हैं। उनका कहना है कि एनसीएल में सिविल इंजीनियर पद पर पदस्थ पिता राम लखन शाह से तो प्रेरणा मिलती ही रही, लेकिन माता जी की चाहत यही रही कि उनके बेटे कलेक्टर बनें। मनोज का कहना है कि माता जी यही चाहत उन्हें यहां तक ले आई है।

आईआईटी दिल्ली से किया बीटेक
मनोज ने आइआइटी दिल्ली के छात्र रहे हैं। उन्होंने वहां से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद केन इंडिया में 12 लाख रुपए के वार्षिक पैकेज पर बतौर इंजीनियर नौकरी कर ली, लेकिन उन्हें यह जॉब रास नहीं आई। नौकरी छोड़ कर आइआइएम कोलकता से मैनेजमेंट की पढ़ाई की। उसके बाद उन्हें बोस्टन कंसंल्टेंसी में जॉब मिली, जिसे छोड़ कर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की। स्कूली शिक्षा डीएवी झिंगुरदा में हुई।

180 उम्मीदवार आईएएस के लिए चुने गए

यूपीएससी की इन परीक्षाओं में कुल 180 उम्मीदवार आईएएस के लिए चुने गए हैं। वहीं, 200 उम्मीदवार इंडियन पुलिस सर्विस यानी आईपीएस के लिए चुने गए हैं। भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के लिए 37 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। इन परीक्षाओं के माध्यम से 613 उम्मीदवारों का चयन केंद्र सरकार के विभिन्न ग्रेड ए पदों पर हुआ है। 113 उम्मीदवार ग्रेड बी पद के लिए चुने गए हैं।

तीन चरणों में होती है यूपीएससी परीक्षा

सिविल सर्विस के लिए ली जाने वाली यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण होते हैं, प्रीलिम्स, मेन्स और पर्सनालिटी टेस्ट (इंटरव्यू)। यूपीएससी ने इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराते हुए बताया कि परीक्षा के इस वर्ष इंटरव्यू का समापन 9 अप्रैल 2024 को हुआ था। आईएएस के लिए इंटरव्यू 4 जनवरी को शुरू हुए थे और 9 अप्रैल तक इंटरव्यू चले।

2,800 से अधिक उम्मीदवार हुए थे शामिल

यूपीएससी के मुताबिक अलग-अलग चरणों में आयोजित किए गए इंटरव्यू में कुल 2,800 से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। इस पूरी प्रक्रिया के उपरांत सिविल सर्विस (आईएएस, आईएफएस, आईपीएस व अन्य केंद्रीय पद) पर चयनित हुए उम्मीदवारों के नाम व रोल नंबर उनकी रैंक के हिसाब से जारी किए गए हैं।

1,105 पदों पर हुई भर्ती

यूपीएससी ने इस वर्ष आईएएस, आईएफएस, आईपीएस व अन्य केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप ए और ग्रुप बी के 1,105 पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की थी। यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा बीते साल 28 मई को आयोजित की गई थी। प्रीलिम्स में कामयाब होने वाले उम्मीदवार अगले राउंड की परीक्षा में शामिल हुए थे। दूसरे राउंड की परीक्षाएं यूपीएससी ने 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर 2023 को दो शिफ्ट में आयोजित की थी।

 

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall