Trending Now

Singrauli News : खनिक अभिनंदन दिवस 2024 के अवसर पर सम्मानित हुए उत्कृष्ट कोयला क्षेत्र, इकाईयों एवं

Rama Posted on: 2024-05-03 10:38:00 Viewer: 72 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli News : खनिक अभिनंदन दिवस 2024 के अवसर पर सम्मानित हुए उत्कृष्ट कोयला क्षेत्र, इकाईयों एवं Singrauli News: Excellent coal fields, units and personnel honored on the occasion of Miners Felicitation Day 2024

 

Singrauli News : एनसीएल में बुधवार को खनिक अभिनंदन दिवस- 2024 के अवसर पर विभिन्न श्रेणियों मे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कोयला क्षेत्रों, इकाईयों व कर्मियों को सम्मानित किया गया | इस दौरान सभी एनसीएल परियोजनाओं को विभिन्न मानकों पर दो श्रेणियों (ए और बी) में बांटा गया था । पहली श्रेणी में सालाना 15 मिलियन टन से अधिक तथा दूसरी श्रेणी में 15 मिलियन टन से कम कोयला उत्पादन करने वाले क्षेत्रों को रखा गया। सर्वाधिक कोयला उत्पादन के लिए ग्रुप ए में जयंत तथा ग्रुप बी में बीना और सर्वाधिक विभागीय अधिभार हटाव के लिए दूधीचुआ क्षेत्र (ग्रुप ए) एवं बीना क्षेत्र (ग्रुप बी) को सर्वश्रेष्ठ परियोजना के रूप में चुना गया ।

विगत वर्ष की तुलना में वर्ष 2023-24 में कोयला उत्पादन में अधिकतम प्रतिशत वृद्धि के लिए श्रेणी ए व बी में जयंत व झिंगुरदा, विभागीय अधिभार हटाव में दूधीचुआ एवं झिंगुरदा तथा कोयला प्रेषण में जयंत एवं कृष्णशिला को सम्मानित किया गया। एचओई द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष अधिकतम अधिभार हटाव प्रतिशत के लिए अमलोरी से कलिंगा कॉमर्सियल व कृष्णशिला से केएनआईएल अग्रणी रहे ।

सर्वाधिक क्षमता उपयोगिता के लिए जयंत व ककरी, विगत वर्ष की तुलना मे कोयला स्टॉक की मात्रा में सर्वाधिक कमी के लिए अमलोरी व ककरी, कोयले के प्रतिशत ग्रेड की स्वीकृति के लिए निगाही व कृष्णशिला, सर्वाधिक विभागीय ओएमएस के लिए जयंत व ककरी, प्रति टन न्यूनतम लागत की श्रेणी में जयंत व कृष्णशिला, सर्वाधिक अनुमानित लाभप्रदता के लिए जयंत व कृष्णशिला चयनित हुए ।

पूर्व वर्ष की तुलना में डीजल खपत में सर्वाधिक प्रतिशत कमी के लिए निगाही व झिंगुरदा, न्यूनतम बिजली खपत में खड़िया व ककरी पुरस्कृत हुए । पाउडर फैक्टर की श्रेणी मे कोयले के लिए अमलोरी व झिंगुरदा, अधिभार हटाव (शॉवेल-डंपर) के लिए अमलोरी व ककरी, अधिभार हटाव (ड्रैगलाइन) के लिए जयंत व बीना पुरस्कृत हुए। भारी मशीनों की सर्वाधिक उपलब्धता की श्रेणी मे ड्रैगलाइन के लिए जयंत व बीना, शॉवेल के लिए खड़िया व ककरी तथा डंपर के लिए निगाही व ककरी विजेता बनी । भारी मशीनों की सर्वाधिक उपयोगिता की श्रेणी मे ड्रैगलाइन के लिए जयंत व बीना, शॉवेल के लिए जयंत व ककरी तथा डंपर के लिए जयंत व ककरी ने बाजी मारी।

पूर्व वर्ष की तुलना में शॉवेल-डंपर प्रणाली की क्षमता के उपयोग मे सर्वाधिक प्रतिशत वृद्धि के लिए जयंत व ब्लॉक-बी विजेता बने। जेम-पोर्टल से सर्वाधिक सामान व सेवाएँ खरीदने के लिए निगाही व बीना सर्वश्रेष्ठ कोयला क्षेत्र बने । सामाजिक निगमित दायित्व के बजट के सर्वाधिक प्रतिशत उपयोग के लिए अमलोरी व झिंगुरदा को चयनित किया गया ।

बजट के सापेक्ष सर्वाधिक प्रतिशत पूंजीगत व्यय के लिए दूधीचुआ व झिंगुरदा, सर्वाधिक अवधि के लिए शून्य दुर्घटना की श्रेणी में खड़िया व झिंगुरदा को चुना गया। पिछले पांच वर्ष में शून्य दुर्घटना के लिए झिंगुरदा व कृष्णशिला को विशिष्ट पुरस्कार दिया गया। पर्यावरण मानकों के बेहतरीन अनुपालन के लिए अपनी–अपनी श्रेणियों में निगाही व झिंगुरदा, सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक सम्बन्ध के लिए दूधीचुआ व झिंगुरदा पुरस्कृत हुए । इसके साथ ही अमलोरी व कृष्णशिला को विगत वर्ष की तुलना में इन्वेंटरी में सर्वाधिक प्रतिशत कमी के लिए विशिष्ट पुरस्कार से नवाजा गया |

इसके अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा सेवा हेतु कृष्णशिला से पुरुषोत्तम सिंह सिक्युरिटी एजेंसी को पुरस्कृत किया गया।

सर्वश्रेष्ठ कल्याण सुविधाओं के लिए मिला उत्कृष्टता पुरस्कार

इस दौरान परियोजनाओं में कल्याण सुविधा की श्रेणी में भी सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं को सम्मानित किया गया । अन्य पुरस्कारों के साथ इस श्रेणी में सुविधा इकाइयों में सीडब्ल्यूएस ने पहला, एनएससी ने दूसरा और एनसीएल मुख्यालय ने तीसरा स्थान हासिल किया। महिला मंडल के माध्यम से समग्र रूप से आस पास के समाज के कल्याण के लिए कृति महिला मंडल को भी सम्मानित किया गया ।

इसके साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 121 कर्मी भी विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत हुए ।

इस अवसर पर विगत वर्ष 2023-24 में आयोजित विभिन्न कोल इंडिया अंतर कंपनी स्तरीय स्पोर्ट्स स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक या प्रथम स्थान अर्जित करने वाले विभिन्न खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall