Trending Now

Revanth Reddy Oath Ceremony: रेवंत रेड्डी ने ली सीएम पद की शपथ, कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग पहुंचे

Rama Posted on: 2023-12-07 10:54:00 Viewer: 341 Comments: 0 Country: India City: Hyderabad

Revanth Reddy Oath Ceremony: रेवंत रेड्डी ने ली सीएम पद की शपथ, कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग पहुंचे Revanth Reddy Oath Ceremony: Revanth Reddy took oath as CM, around one lakh people attended the program.


सोनिया-राहुल-प्रियंका और खरगे रहे मंच पर मौजूद

Revanth Reddy Oath Ceremony: तेलंगाना कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी (Revanth Reddy) ने राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. रेवंत रेड्डी के साथ 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ग्रहण की. छप्पन वर्षीय नेता का शपथ ग्रहण समारोह विशाल लाल बहादुर शास्‍त्री स्टेडियम में आयोजित किया गया. शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार के शामिल हुए. शपथ ग्रहण कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग पहुंचे।

मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायक
राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने रेवंत रेड्डी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मल्लू बी. विक्रमार्क ने तेलंगाना के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों में एन. उत्तम कुमार रेड्डी, सी. दामोदर राजनरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी शामिल हैं।

रेवंत रेड्डी शपथ ग्रहण समारोह में एक खुली जीप में पहुंचे, जिसे फूलों से सजाया गया था. रेवंत रेड्डी ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए लोगों को खुला निमंत्रण दिया और कहा कि ‘जनता की सरकार' आज कार्यभार संभालेगी, जो लोकतांत्रिक तथा पारदर्शी शासन को महत्व देगी. हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराकर 119 में से 64 सीट जीती हैं।

अब रेवंत रेड्डी के समक्ष कांग्रेस द्वारा दी गई 6 'चुनावी गारंटी' पूरी करने की चुनौती रहेगी

पहली गारंटी- महिला-केंद्रित वेलफेयर प्रोग्राम के अंतर्गत महिलाओं के लिए 2500 रुपये हर महीने, 500 रुपये में गैस सिलेंडर और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मुफ्त सफर दिया जाएगा।

दूसरी गांरटी- कांग्रेस ने 10 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस देने का भी वादा किया है।

तीसरी गारंटी - घर के लिए जगह और घर बनवाने के लिए 5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

चौथी गारंटी- गृह ज्योति स्कीम के तहत पात्र घरों को 200 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

पांचवीं गारंटी- युवा विकासम स्कीम में यंग स्टूडेंट्स को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

छठी गारंटी - बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, बीड़ी मजदूर, सिंगल वुमेन, बुनकरों, एड्स एंड फाइलेरिया पेशेंट्स के साथ-साथ डायलिसिस से गुजरने वाले किडनी पेशेंट्स को हर महीने 4000 रुपये की पेंशन दी जाएगी।

तीन दिसंबर को सामने आए नतीजों में कांग्रेस ने 64 सीटें हासिल की जबकि बीआरएस ने 39, भाजपा ने आठ, एआईएमआईएम ने सात और भाकपा ने एक सीट जीती है. तेलंगाना के वित्त वर्ष 2023-24 बजट के अनुसार, कुल राजस्व 2.16 लाख करोड़ आंका गया था जबकि राजस्व व्यय 2.12 लाख करोड़ था।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall