Trending Now

IFFCO News : किसानों के लिए आ गया नैनो यूरिया प्लस, इस हफ्ते होगा उत्पादन, एक मई से वाणिज्यिक बिक्री

Rama Posted on: 2024-04-23 10:37:00 Viewer: 165 Comments: 0 Country: India City: Delhi

IFFCO News : किसानों के लिए आ गया नैनो यूरिया प्लस, इस हफ्ते होगा उत्पादन, एक मई से वाणिज्यिक बिक्री IFFCO News: Nano Urea Plus has arrived for farmers, production will start this week, commercial sale from May 1

 

IFFCO News : उत्पादन बढ़ाने के साथ ही अच्छी फसल के लिए किसानों के लिए इफको नैनो यूरिया प्लस ला रही है। देश की प्रमुख सहकारी संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) इस हफ्ते ‘नैनो यूरिया प्लस’ उर्वरक का उत्पादन की शुरुआत करेगी। इसकी वाणिज्यिक बिक्री एक मई से शुरू होने वाली है। नैनो यूरिया प्लस नैनो यूरिया का एक नया संस्करण है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने पिछले हफ्ते इसे तीन साल के लिए अधिसूचित किया था।

नैनो यूरिया का एक उन्नत फॉर्मूलेशन
इफको के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. यूएस अवस्थी ने नैनो यूरिया प्लस बोतल का पहला लुक जारी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इफको नैनो यूरिया प्लस बोतल का पहला लुक जारी करते हुए खुशी हो रही है। डॉ. यूएस अवस्थी ने नैनो यूरिया प्लस (लिक्विड) की जानकारी देते हुए कहा कि यह 20 फीसदी नाइट्रोजन w/v उच्च सांद्रता के बराबर 16 फीसदी नाइट्रोजन w/w के साथ नैनो यूरिया का एक उन्नत फॉर्मूलेशन है।

कीमत में कोई इजाफा नहीं
उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण के अनुकूल है और महत्वपूर्ण विकास चरणों में फसल की नाइट्रोजन आवश्यकता को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है। अवस्थी ने बताया कि बेहतर मृदा स्वास्थ्य और किसानों की लाभप्रदता के लिए पारंपरिक यूरिया और अन्य नाइट्रोजनयुक्त उर्वरकों के स्थान पर इसका उपयोग किया जाता है। यह सूक्ष्म पोषक तत्वों की दक्षता और उपलब्धता को बढ़ाता है। गौरतलब है कि नैनो यूरिया प्लस की कीमत में कोई इजाफा नहीं किया गया है। यह किसानों को 225 रुपये में 500 मिली. की बोतल में उपलब्ध होगा।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall