महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप में बेंगलुरु शीर्ष पर, मुंबई दूसरे नंबर पर

Rama Posted on: 2023-11-20 17:55:00 Viewer: 195 Comments: 0 Country: India City: Bengaluru

महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप में बेंगलुरु शीर्ष पर, मुंबई दूसरे नंबर पर Bengaluru tops in women-led startups, Mumbai at second place

 

भारत के तेजी से बढ़ते स्टार्टअप इकोसिस्टम में, महिला संस्थापकों ने भी अपनी उद्यमिता यात्रा को सफल व्यवसायों में बदल दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप 18% तक बढ़ गए हैं। बेंगलुरु में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप की संख्या सबसे ज्यादा है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु1,783 महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप का घर है। इसके बाद क्रमशः 1,480 और 1,195 पर मुंबई और दिल्ली हैं। आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर नोएडा, कोलकाता और अहमदाबाद रहे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 2017 में लगभग 6,000 स्टार्टअप थे, जिनमें से 10% का नेतृत्व महिला संस्थापकों द्वारा किया गया था, और 2022 तक, यह बढ़कर 80,000 हो गया और महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप की हिस्सेदारी बढ़कर 18% हो गई। 61,400 से अधिक स्टार्टअप के साथ, आज भारत के स्टार्टअप के इकोसिस्टम ने अमेरिका और चीन के बाद ग्लोबल स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा केंद्र बनने की क्षमता प्रदान की हैं।

बेंगलुरु टॉप स्टार्टअप इकोसिस्टम

बेंगलुरु भारत में शीर्ष स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक रहा है जिसने अनुकूल नीति ढांचे के साथ उद्यमियों के बीच जोखिम लेने को प्रेरित किया है। लेकिन लिंग विभाजन अभी भी गंभीर है। महिलाओं द्वारा स्थापित स्टार्टअप्स को दिए जाने वाले इन्क्यूबेशन प्रोग्राम, अनुदान और फ़ेलोशिप की कई पहल लैंगिक अंतर को दूर करने की कोशिश कर रही हैं।

सरकारी पहल

रिपोर्ट्स कहती है कि कर्नाटक देश का पहला राज्य है, जिसने उन नवप्रवर्तकों को प्रोत्साहित करने के लिए 50 लाख रुपये की अनुदान सहायता प्रदान की है, जिन्हें बदले में इक्विटी लिए बिना स्टार्टअप के लिए शुरुआती चरण की फंडिंग की आवश्यकता होती है। इस कार्यक्रम ने महिला उद्यमियों पर प्रकाश डाला है, जिसके परिणामस्वरूप 30 प्रतिशत विजेता महिला संस्थापक हैं।

महिलाओं के नेतृत्व वाले प्रमुख स्टार्टअप

भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले प्रमुख स्टार्टअप में ज़ोमैटो, बायजू, ऑफबिजनेस, अपस्टॉक्स, लेंसकार्ट और ओपन शामिल हैं। इन कंपनियों ने न केवल अपने संबंधित उद्योगों में अपनी पहचान बनाई है, बल्कि महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों के लिए रोल मॉडल के रूप में भी काम किया है।

यूनिकॉर्न उपलब्धियाँ

भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप की यात्रा उल्लेखनीय उपलब्धियों से चिह्नित है। 2008 से 2018 तक, 14 महिलाओं के नेतृत्व वाली यूनिकॉर्न उभरीं है। बेंगलुरु स्थित नियोबैंक ओपन, अपनी 100वीं यूनिकॉर्न स्थिति के साथ, दो महिला सह-संस्थापकों, सीओओ माबेल चाको और सीएफओ दीना जैकब के साथ खड़ा है। नायका, मामाअर्थ, हसुरा, प्रिस्टिन केयर, ऑफबिजनेस, मोबिक्विक, द गुड ग्लैम ग्रुप और लिवस्पेस जैसे अन्य यूनिकॉर्न में भी कम से कम एक महिला सह-संस्थापक हैं।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall