Trending Now

By-elections to assembly seats: देश में सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, 10 जुलाई को होग

Rama Posted on: 2024-07-09 10:48:00 Viewer: 77 Comments: 0 Country: India City: New Delhi

By-elections to assembly seats: देश में सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, 10 जुलाई को होग By-elections to assembly seats: By-elections to 13 assembly seats in seven states in the country, voting will be held on July 10

By-elections to assembly seats: लोकसभा चुनाव के बाद देश में अब अलग-अलग राज्यों की तेरह विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। उल्लेखनीय है, 10 जुलाई को बिहार की एक, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था। नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून थी। अब 10 जुलाई को वोटिंग होनी है। इसके बाद 13 जुलाई को वोटिंग के नतीजे आएंगे।

पश्चिम बंगाल की मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह चार सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। इन 4 सीटों में से तीन भाजपा विधायक सत्तारूढ़ टीएमसी में शामिल हो गए थे और हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव लड़े थे, लेकिन चुनाव हार गए। बता दें इन चारों सीटों पर होने वाले उपचुनाव में टीएमसी और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

वहीं, उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों के होने वाले उपचुनाव में सभी राजनीतिक दलों की बड़ी परीक्षा होगी। पहली बार इतनी अधिक सीटों पर एक साथ उपचुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव आयोग की ओर से अभी तक उपचुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

उत्‍तराखंड की 2 सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं। बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट के लिए 13 जुलाई को नतीजे आएंगे। ऐसे में उपचुनाव की तारीख नजदीक आते-आते चुनावी पारा बढ़ता जा रहा है। बदरीनाथ सीट से भाजपा ने राजेंद्र भंडारी को चुनाव में उतारा है। अब उपचुनाव में उनका मुकाबला कांग्रेस के लखपत सिंह भुटोला से होगा। मंगलौर सीट की बात करें तो यहां बीजेपी से हरियाणा के बाहरी नेता करतार सिंह भड़ाना, कांग्रेस के पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन और बीएसपी से सरवत करीम अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा निर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में सादिया जैदी और विजय कुमार कश्‍यप भी चुनाव लड़ चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों नालागढ़, देहरा और हमीरपुर में उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार सोमवार शाम छह बजे थम जाएगा। इन तीन सीटों पर 10 जुलाई यानी बुधवार को मतदान होगा। चुनाव नतीजे 13 जुलाई को घोषित होंगे। दोनों प्रमुख राजनीतिक दल सत्तारूढ़ कांग्रेस औऱ विपक्षी भाजपा के दिग्गज प्रचार के आखिरी दिन पूरी ताकत झोंकेंगे।

बिहार के रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव 10 जुलाई को होना है और इसको लेकर एक बार फिर चुनावी मैदान में जनता दल यूनाइटेड और राजद आमने-सामने हैं। रुपौली उपचुनाव के लिए महागठबंधन की ओर से आरजेडी उम्मीदवार बीमा भारती तो एनडीए की ओर से जेडीयू उम्मीदवार कलाधर मंडल चुनावी मैदान में हैं। वहीं दूसरी और निर्दलीय शंकर सिंह ने भी दोनों गठबंधन के उम्मीदवारों की नींद उड़ा रखी है। रूपौली विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होने वाला है।

दक्षिण राज्य तमिलनाडु की विक्रवंदी विधानसभा सीट का उपचुनाव तो युद्ध स्तर पर लड़ा जा रहा है। यहां डीएमके इस सीट पर जीत के लिए जी-जान से जुटी है तो वहीं, एनडीए की सहएनडीए की सहयोगी पीएमके भी डटकर मुकाबला कर रही हैं।

पंजाब के जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होगा। यह सीट शीतल अंगुराल के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। वहीं, मध्य प्रदेश में भी 10 जुलाई को एमपी के अमरवाड़ा में उपचुनाव होना है। अमरवाड़ा में मुख्य मुकाबला तो बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच है। छिंदवाड़ा लोकसभा जीतने के बाद बीजेपी की निगाह अब इस विधानसभा सीट को को भी जीतने पर है। कांग्रेस और कमलनाथ लोकसभा की हार का बदला लेने के मूड में है। आज (8 जुलाई) अमरवाड़ा उपचुनाव के प्रचार का आखिरी दिन है ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज अपनी पूरी ताकत झोंकने वाले है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall