Trending Now

National News : उद्यम असिस्ट प्लेटफॉर्म पर 1.50 करोड़ से अधिक IME पंजीकृत

Rama Posted on: 2024-03-05 10:33:00 Viewer: 91 Comments: 0 Country: India City: Delhi

National News : उद्यम असिस्ट प्लेटफॉर्म पर 1.50 करोड़ से अधिक IME पंजीकृत National News: More than 1.50 crore IMEs registered on Udyam Assist platform

 

MSME News : सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय के उद्यम सहायता मंच पर अनौपचारिक सूक्ष्म उद्यमों (आईएमई) का पंजीकरण 1.50 करोड़ के पार पहुंच गया है। इस संबंध में एमएसएमई मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि प्राथमिकता क्षेत्र का लाभ उठाने के साथ आईएमई को औपचारिक दायरे में लाने के लिए 11 जनवरी, 2023 को इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया था। पिछले 14 महीनों के अंदर उद्यम सहायता मंच पर आईएमई का कुल पंजीकरण 1.50 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है।

IME को औपचारिक दायरे में लाने के लिए किया था प्लेटफॉर्म लॉन्च

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के मुताबिक सिडबी इस परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है। जिन आईएमई के पास जीएसटी नंबर नहीं है, उन्हें उद्यम असिस्ट प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करने की अनुमति है। भारत सरकार ने 20 मार्च, 2023 की राजपत्र अधिसूचना एसओ 1296 (ई) के माध्यम से इसे निर्दिष्ट किया है।

IME को एमएसएमई के तहत सूक्ष्म उद्यमों के रूप में माना जाएगा

अधिसूचना के मुताबिक आईएमई को यूएपी पर जारी प्रमाणपत्र को प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (पीएसएल) का लाभ उठाने के उद्देश्य से उद्यम पंजीकरण प्रमाणपत्र के बराबर माना जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 09 मई 2023 को अपने परिपत्र के माध्यम से भी वर्गीकृत किया कि उद्यम सहायता प्रमाणपत्र वाले आईएमई को पीएसएल वर्गीकरण के प्रयोजनों के लिए एमएसएमई के तहत सूक्ष्म उद्यमों के रूप में माना जाएगा।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall