इस राह में हैं बड़े धोखे, पार्ट टाइम जॉब के खेल में रहें सुरक्षित... जानिए चौंकाने वाले मामले

Rama Posted on: 2024-04-20 10:34:00 Viewer: 118 Comments: 0 Country: India City: Ranchi

इस राह में हैं बड़े धोखे, पार्ट टाइम जॉब के खेल में रहें सुरक्षित... जानिए चौंकाने वाले मामले There are big deceptions in this path, stay safe in the game of part time job... Know the shocking cases

 

रांची:- साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं. कभी यह होटल, मूवीज, फोटो गेम सेटिंग और कभी लाइक के नाम पर तो कभी पार्ट टाइम जॉब के नाम पर आपको अपने जाल में फंसाते हैं. कई तो क्रिप्टो करेंसी में निवेश का झांसा देकर आपके बैंक खाते को पूरी तरह से खाली कर देते हैं. ज्यादा लालच के चलते लोग मेहनत की कमाई भी गंवा देते हैं. पैसा लूटने के बाद जब आप पुलिस के पास पहुंचते हैं और पुलिस भी कोशिश करती है कि आपके पैसे रिकवर हो जाएं, लेकिन गया हुआ पैसा वापस आना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा लगता है.

अगल अलग ढंग से ठगी- झारखंड पुलिस की अपराध अनुसंधान विभाग के अधीन संचालित साइबर अपराध थाने में आए दिन तरह-तरह के प्राथमिक दर्ज किया जा रहे हैं. लोगों से कई तरह के नए-नए ढंग से ठगे जाते हैं. अब तक इस तरह के तीन अलग-अलग प्राथमिक की दर्ज की गई है जिसमें पुलिस ने बड़े अंतरराष्ट्रीय गिरोह के बड़े नेटवर्क का खुलासा किया है. साइबर अपराध थाने की पुलिस इस गिरोह के अलग-अलग ठिकानों से 10 अपराधियों के गिरफ्तार किया है. इसके साथ कोर्ट से अनुमति लेकर 30 लाख रुपए भी पीड़ितों को वापस करवा दिया है. पुलिस आम लोगों से अपील भी करती है कि किसी भी अज्ञात नंबर या लिंक के चक्कर में न पड़ें वरना आपका पूरा का पूरा अकाउंट खाली हो सकता है.

पार्ट टाइम जॉब के ऑफर से ठगी
कुछ दिन पहले जमशेदपुर में साइबर अपराध थाने की पुलिस ने तीन युवक शेखर कुमार, बंटी मुंशी और सुब्रतो विश्वास को गिरफ्तार किया. इसपर एक पीड़ित को लिंक भेज कर टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क करने और होटल रेटिंग के नाम पर पार्ट टाइम जॉब का ऑफर देकर चूना लगाने का आरोप है. टेलीग्राम प्रोफाइल के माध्यम से दिए गए टास्क को करने के लिए पहले पीड़िता ने अपने बैंक खाते में पैसा डलवाया कुछ रिटर्न भी किया. बाद में रुपया लौटना बंद कर दिया और इस तरह 2.8 लख रुपए का चूना लगा दिया पुलिस ने कोर्ट की अनुमति से पीड़ित को एक लाख रुपए खाते में वापस करवा दिया.

मूवीज रेटिंग के नाम पर ठगी
वहीं, दूसरी घटना मूवीज रेटिंग में कमीशन और निवेश पर अच्छे बोनस का झांसा देकर साइबर अपराधियों ने अलगोड़ा के एक सरकारी कर्मचारियों को भी 28.94 लाख रुपए का चूना लगाया था. 14 जनवरी 2022 को दर्ज प्राथमिक की में साइबर अपराध थाना रांची की पुलिस ने ओडिशा से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था. साथ ही बिहार के पटना स्थित कंकड़बाग से संजीव कुमार नामक एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया. इस केस में भी साइबर थाना की पुलिस ने खाते में कोर्ट के माध्यम से एक लाख रुपए वापस भी करवा दिया.

लाइक करने के नाम पर ठगी
सीआईडी की अधीन संचालित साइबर अपराध थाने की पुलिस ने लूडो और सिस्टम को लाइक कर स्क्रीनशॉट भेजने का पार्ट टाइम जॉब ऑफर कर टेलीग्राम प्रोफाइल से एक पीड़िता से संपर्क किया. साइबर अपराधी ने उसे टास्क दिया कुछ पैसे भी दिए. साइबर अपराधी ने उन्हें अपनी कमाई और कमिशन के पैसे को क्रिप्टोकरंसी में निवेश का झांसा देकर 63.98 लाख रुपया की ठगी कर ली. पुलिस ने इस मामले में पीड़िता के ठगी के 28 लाख रुपए को भी वापस करवाया.

बता दें कि कुछ लोग तो भाग्यशाली होते हैं जिनमें कुछ रुपए वापस मिल जाते हैं, लेकिन अधिकांश ऐसे होते हैं जिनके पैसा एक बार चले जाने के बाद फिर वापस नहीं मिलता है. इसलिए कभी भी ऑनलाइन में किसी लिंक पर क्लिक न करें कभी ओटीपी शेयर ना करें और घर बैठे कमाई के चक्कर में या डिस्काउंट के चक्कर पर ना पड़े.

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall