Trending Now

Singrauli Weather Today: बिन मौसम बारिश ने लोगों की बढ़ाई मुश्किलें, पारा लुढ़का

Rama Posted on: 2023-12-07 10:54:00 Viewer: 104 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Singrauli Weather Today: बिन मौसम बारिश ने लोगों की बढ़ाई मुश्किलें, पारा लुढ़का Singrauli Weather Today: Unseasonal rain increased people's problems, mercury dropped


सिंगरौली में कोहरे के साथ बरसात का कहर, पिछले दो दिन से नहीं हुए सूर्य देव के दर्शन

Singrauli Weather Today: जिले में इन दिनों दो दिन से हो रही रूक-रूक कर बारिश ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। हलांकि अभी तक जिले में ठंड न पड़ने से लोगों में भी िचतांए बढ़ा दी है। पिछले दिनों जिस तरह से बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ने कहर मचा रखा है ठीक उसी तरह मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में भी बरसात की रिमझिम बूंदे लोगों का जीना हराम कर दी है। सिंगरौली जिले में पिछले तीन दिनों से बरसात की बौछार और ठंडी हवाओं का कहर छाया हुआ है। ठंड के मौसम में भी बरसात ने लोगों के बीच ठंड भरी ठिठुरन को बढ़ावा दिया है। पिछले दो से तीन दिनों में अभी तक सूर्य देवता ने अपना दर्शन नहीं दिया है, आज भी सिंगरौली जिले का तापमान (Singrauli Weather Today) 18 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है, अब देखना यह है कि कब तक बरसात की फुहारे सिंगरौली जिले में ठंड को बढ़ावा देती रहेगी? इसके साथ ही अब यह भी देखना है कि क्या सूर्य देवता सिंगरौली वासियों को अपना दर्शन देंगे या नहीं कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन यह तो है अब ठंड का अहसास लोगों को होने लगा है।

सिंगरौली जिले में आज का मौसम
सिंगरौली जिले में 6 दिसंबर दिन बुधवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ था इसी बीच 7 दिसंबर दिन गुरुवार को करीबन 4:00 बजे सिंगरौली जिले का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है जिसमें 45 परसेंट अभी भी चांस है की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के द्वारा मिले जानकारी के अनुसार आप सभी को बता दें कि सिंगरौली जिले में 8 दिसंबर दिन शुक्रवार को मौसम साफ हो सकता है।

दो दिन से हो रही रूक रूक कर बारिश
बारिश के इस रिमझिम फुहार को देखकर किसने के चेहरे पर खुशी की झलक दिखाई दे रही थी लेकिन अब मानो तो लोग इस बारिश से परेशान ही हो गए हैं। बारिश की यह फुहारे रवि फसलों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं लेकिन इसके साथ ही लोगों के सेहत पर भी बुरा असर देखने को मिल सकता है छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े तक अब बरसात की इस बूंद से परेशान हो चुके हैं सभी के मन में अब यही सवाल है कि कब सूर्य देवता दर्शन देंगे और कब इस बरसात की फुहारो से छुटकारा मिलेगा।

इस तरह करें ठंड से बचाव
शरीर के तापमान को संतुलित रखने के लिए गलती से भी भूखे पेट ना रहें. ज्यादा गर्म या ठंडा पानी न पीएं. खाने में तिल, मूंगफली, ड्राईफ्रूट और अदरक का इस्तेमाल करें, इससे शरीर गर्म रहेगा. जिन लोगों को हार्ट और बीपी की दिक्कत है, वे सुबह बाहर न जाएं. कमरे से बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहन लें. थोड़ा व्यायाम अवश्य करें, लेकिन भारी एक्सरसाइज न करें. खाने में नमक की मात्रा सीमित रखें. अलसी के बीज और तेल का भी इस्तेमाल करें. सर्दी में प्यास कम लगती है, लेकिन आपको खूब पानी पीना चाहिए. विटामिन सी का सेवन करें, इससे इम्युनिटी मजबूत होती है. अपने डाइट में संतरा, नींबू, मौसमी और आंवला शामिल करें।

सावधान रहने की जरूरत
इस मौसम में 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में हृदय रोग, दमा जैसी बीमारी होने पर अधिक सावधानी की आवश्यकता होती है। बच्चों में सर्दी, खांसी, जुकाम की आशंका रहती है. सर्दी से बचाव के लिए गर्म पेय व खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. शाम होने पर गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें. लहसुन व अदरक का सेवन निर्धारित मात्रा में करना लाभदायक साबित होता है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall