Trending Now

Sidhi Collector: सी एवं डी ग्रेड वाले विभागीय अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्दे

Rama Posted on: 2023-09-19 12:07:00 Viewer: 239 Comments: 0 Country: India City: Sidhi

Sidhi Collector: सी एवं डी ग्रेड वाले विभागीय अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्दे Sidhi Collector: Instructions to issue show cause notice letter to C and D grade departmental officers


सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकृत करायें- कलेक्टर श्री मालवीय

Sidhi Collector: सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर साकेत मालवीय ने माह अगस्त में प्राप्त शिकायतों को 20 सितंबर के पूर्व संतुष्टि के साथ निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि सभी विभाग प्रमुख अपने विभाग से संबंधित शिकायतों की नियमित समीक्षा करें तथा शिकायतों की संख्या के आधार पर प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए उनका गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करायें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई भी शिकायत अन-अटेंडेड नहीं रहे तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम हो। साथ ही कलेक्टर ने 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सी एवं डी ग्रेड वाले विभागीय अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देशदिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जो विभाग शिकायतों के निराकरण में सी अथवा डी ग्रेड में रहेंगे उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमें सीएम हेल्पलाइन में दर्ज लंबित शिकायतों का शतप्रतिशत निराकरण करना है। सीएम हेल्पलाइन में बजट संबंधी कारणों, नीतिगत कारणों या सिविल अथवा उच्च न्यायालयों में प्रकरण लंबित होने जैसे कारणों से लंबित शिकायतों को छोड़कर शेष सभी प्रकार की लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिकायतों के निराकरण में डी तथा सी ग्रेड वाले विभागों को प्रतिदिन शिकायतों का निराकरण कर अद्यतन स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में प्राप्त आवेदनों को समय सीमा में निराकृत करायें
विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए आवेदनों का समय सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, मतदाता जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने, सभी आवश्यक समितियों का गठन तथा प्रशिक्षण प्रदान करने आदि के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्यों को गंभीरता से लें। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

60 प्रतिशत से कम खाद्यान्न वितरण वाली दुकानों की करें जांच
कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह शासकीय उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण की नियमित समीक्षा करें। ऐसी दुकानें जिनमें माह अगस्त में 60 प्रतिशत से कम खाद्यान्न का वितरण हुआ है उनकी जांच कर विक्रेता पर जिम्मेदारी निर्धारित करें तथा हितग्राहियों को खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह की 20 तारीख तक खाद्यान्न वितरण की समीक्षा अनिवार्य रूप से करते हुए हितग्राहियों को खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित करायें। खाद्यान्न वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। लापरवाही, उदासीनता या अनियमितता पाए जाने पर संबंधित विक्रेता के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, चुरहट शैलेश द्विवेदी, मझौली आर पी त्रिपाठी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। अन्य उपखण्डों के अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall