Trending Now

Sidhi Collector : शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं त्यौहार- कलेक्टर श्री मालवीय

Rama Posted on: 2023-09-19 12:07:00 Viewer: 229 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Sidhi Collector : शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं त्यौहार- कलेक्टर श्री मालवीय Sidhi Collector: Celebrate festivals in a peaceful and harmonious environment - Collector Shri Malviya


कलेक्टर ने की अपील- सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं कर ईकोफ्रेंडली वातावरण में त्यौहार मनाएं

Sidhi Collector : आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत कलेक्टर साकेत मालवीय की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर द्वारा शांति समिति के सदस्यों के माध्यम से जिले वासियों से अपील की गई है कि आगामी त्यौहारों गणेश चतुर्थी, मिलाद-उन-नबी, दुर्गोत्सव को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से सजग रहकर भाईचारे के साथ त्यौहार मनाने तथा जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की है। कलेक्टर ने कहा कि धार्मिक आयोजनों में सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं करें तथा ईकोफ्रेंडली वातावरण में त्यौहार मनाएं। हम सभी के द्वारा किया गया एक छोटा सा प्रयास पर्यावरण संरक्षण तथा संवर्धन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत बनायेगा।

गणेश चतुर्थी एवं दुर्गोत्सव में पंडालों में वालेंटियर्स की सूची उपलब्ध करानी होगी
कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि त्यौहारों को मनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि सभी सुरक्षात्मक उपाय कर लिए गए हैं। कानून एवं व्यवस्था की स्थिति निर्मित नहीं हो तथा यातायात का सुचारू रूप से संचालन जारी रहे। बैठक में यातायात के सुचारू संचालन के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि गणेश उत्सव तथा दुर्गोत्सव में मूर्ति स्थापना के पूर्व नियमानुसार अनुमति प्राप्त करनी होगी। प्रत्येक पंडाल के आयोजकों को वालेंटियर्स की सूची अनिवार्य रूप से उपलब्ध करानी होगी। सभी पंडालों में वालेन्टिर्यस को रात्रि के समय देखरेख करना आवश्यक होगा। पंडालों में विद्युत की व्यवस्था सुचारू रूप से करनी होगी तथा सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने होंगें। विद्युत सप्लाई में खुले तारों का प्रयोग नहीं करें। विद्युत विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक पण्डाल की जांच कर सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी प्रत्येक पंडाल का निरीक्षण कर आवश्यक सुरक्षात्मक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगे। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग के सम्बंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। कलेक्टर ने कहा कि आयोजकों को फायर सेफ्टी एवं इलेक्ट्रिक सेफ्टी का ध्यान रखना आवश्यक होगा तथा सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने होंगे। इसके साथ ही सभी आयोजन स्थलों में एक हेल्पडेस्क बनाने के लिए कहा गया है जिससे कार्यक्रम के संचालन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो।

मूर्ति विसर्जन स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश
मूर्ति विसर्जन का कार्य केवल चिन्हित स्थानों में ही किया जाएगा। कलेक्टर द्वारा विसर्जन कुण्ड के समीप सुरक्षा के दृष्टिकोण से किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने विसर्जन स्थल के निर्धारित स्थल पर बेरिकेटिंग करने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने विसर्जन स्थल के समीप जेसीबी मशीन, गोताखोर, चिकित्सीय दल के साथ-साथ प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही छाया, पेयजल एवं पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने यातायात व्यवस्था में किसी भी प्रकार से अवरोध उत्पन्न ना हो, इसका विशेष ध्यान देते हुए मूर्तियों का विसर्जन स्थल तक पहुंचने के रूटचार्ट के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

अराजक तत्वों के विरूद्ध होगी वैधानिक कार्यवाही
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव ने कहा कि पुलिस द्वारा सतत रूप से चौकसी रखी जाएगी तथा कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित करने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोई भी अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल प्रशासन एवं पुलिस को अवगत कराएं। तुरंत कड़े एवं प्रभावी कदम उठाए जाएगें। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रखी जायेगी। सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने वालों के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। वरिष्ठ अधिकारी एवं आयोजक मंडल के अनुमति के बिना सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरों का प्रसार नहीं करें।

28 सितंबर को मनाया जाएगा मिलाद-उन-नबी का त्यौहार
मिलाद-उन-नबी का त्यौहार 28 सितंबर को मनाया जाएगा। कलेक्टर द्वारा कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम स्थल की साफ सफाई तथा पेयजल के लिए नगर पालिका को निर्देशित किया गया है। जुलूस के दौरान सुरक्षा व्यवस्था एवं यातायात के सुचारू संचालन के लिए पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया गया है।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, चुरहट शैलेश द्विवेदी, मझौली आर पी त्रिपाठी सहित शांति समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall