Trending Now

Adani Foundation: जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन ने शुरू किया जागरूकता अभियान

Rama Posted on: 2023-05-28 13:37:00 Viewer: 567 Comments: 0 Country: India City: Singrauli

Adani Foundation: जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन ने शुरू किया जागरूकता अभियान Adani Foundation: Adani Foundation started awareness campaign for water conservation

 

Adani Foundation: सरई तहसील अन्तर्गत बासी बेरदहा गांव में जल संरक्षण को लेकर अदाणी ग्रुप के सीएसआर और पर्यावरण विभाग द्वारा गुरुवार को अभियान का आगाज किया गया। ऐसे स्थल का चुनाव किया गया जिसके माध्यम से भूजल स्तर को बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए इस गांव के वर्षों पुराने तालाब के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया। मोहन सिंह, शिक्षक, रामनारायण पनिका, कुंवर सिंह, अदाणी ग्रुप के अधिकारियों एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में मझौली पाठ के सरपंच देवी सिंह द्वारा गुरुवार को इस तालाब का पूजा-अर्चना कर जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया। लगभग चार एकड़ जमीन में फैले इस तालाब का आगामी एक माह में कायाकल्प करने की योजना है।

सखने के कगार पर स्थित इस तालाब के जीर्णोद्धार होने से इस गांव के 276 किसानों को कृषि कार्य, सिंचाई आदि की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होगी। झीलें और तालाब अक्सर आधुनिक समय की मानवीय लापरवाही का खामियाजा भुगतते हैं। अदाणी ग्रुप के सीएसआर और पर्यावरण विभाग द्वारा पर्यावरणीय समस्या को कम करने के लिए व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर उपाय ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही जल संरक्षण के लिए जनता को सक्षम बनाना भी कार्यक्रम का उद्देश्य है। हमें पानी के महत्व को समझना होगा। यहां के ग्रामीणों ने गांव में इस विशाल तालाब के जीर्णोद्धार की मांग की थी जिसे अदाणी फाउंडेशन के तरफ से पूरा किया जा रहा है।

पहले तालाब ग्रामीणों के दैनिक जीवन के अभिन्न अंग थे, जो धार्मिक, सिंचाई और पीने के उद्देश्यों के लिए उनका सम्मान करते थे और उनकी रक्षा करते थे। लोक जीवन में तालाब का धार्मिक महत्व रहने के कारण यह संस्कृति में रची बसी हुई है। लेकिन रखरखाव के अभाव और प्रदूषित वातावरण के वजह से आज तालाब का ऐतिहासिक स्वरूप लुप्त होने के कगार पर है। जरूरत है लोक संस्कृति से जुड़ी व धार्मिक परंपराओं का निर्वाह करने वाले तालाब के संव‌र्द्धन की। अन्यथा तालाबों के नष्ट होने से लोक संस्कृति खतरे में पड़ जाएगी। तालाब आज भी क्षेत्र की लोक परंपरा, लोकोत्सव व धार्मिक आयोजन से जुड़ी हुई है। इन दिनों तालाब गडढ़े का रूप लेता जा रहा है और पानी का स्तर नीचे जाने से तालाब का पानी भी बड़ी तेजी से सूखने लगा है। ऐसे में अदाणी फाउंडेशन द्वारा किये जा रहे प्रयासों का स्थानीय ग्रामीण काफी तारीफ कर रहे हैं।

अदाणी फाउंडेशन जल, ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण से सम्बन्धित कई जागरूकता कार्यक्रम चला रही है। शनिवार को अदाणी ग्रुप की पर्यावरण विभाग और अदाणी फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक शिविर में प्राकृतिक संसाधनों के सावधानीपूर्वक उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस शिविर में 'मिशन लाइफ' और पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली के विषयों पर ग्रामीण महिलाओं को जागरूक किया गया। क्षेत्र में जैव विविधता संरक्षण के महत्व और प्लास्टिक प्रदूषण के विनाशकारी परिणामों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और एक स्थायी जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इस तरह के कार्यक्रम पूरे वर्ष स्थानीय विद्यालयों, पंचायती संस्थानों, स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों एवं ग्रामीण बाजारों जैसे सार्वजानिक स्थानों पर आयोजित किये जायेंगे।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall