Trending Now

Sidhi News: हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा में पनवार के छात्रों ने लहराया परचम

Rama Posted on: 2024-05-21 10:51:00 Viewer: 110 Comments: 0 Country: India City: Sidhi

Sidhi News: हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा में पनवार के छात्रों ने लहराया परचम Sidhi News: Students of Panwar hoisted the flag in High School and Higher Secondary examination.


96 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा पनवार हायर सेकेंडरी स्कूल का

Sidhi News: सीधी जिला मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर दूर पीएम श्री स्कूल पनवार का बोर्ड परिक्षा का परिणाम सराहनीय रहा। हाई स्कूल परिक्षा में शामिल 76 विद्यार्थियों में 73 विद्यार्थी पास हुए जिसमे 59 छात्र प्रथम श्रेणी में और 14 द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए, इस प्रकार कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम 96.5 प्रतिशत रहा है जो जिले में तीसरा एवं सीधी विकासखण्ड में पहले नंबर पर है। इसी प्रकार 12 वी कक्षा में 150 विद्यार्थियों में से 136 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए जिसमें 89 छात्र प्रथम और 47 छात्र द्वितीय श्रेणी में पास हुए, इस प्रकार कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम 90.66 प्रतिशत रहा है जो सीधी विकासखण्ड में तीसरे नंबर पर है।

इस विद्यालय का परीक्षा परिणाम लगातार कई वर्षों से अच्छा आ रहा है। परीक्षा परिणाम के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी इस स्कूल का अपना अलग स्थान रहा है। डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में जिले का यह पहला विद्यालय है जहां उच्च शिक्षा के तर्ज पर विगत पांच वर्षों से छात्रों के प्रवेश एवं शुल्क से लेकर परीक्षा परिणाम तक के सभी कार्य एमपी ऑनलाइन के द्वारा होता रहा है। यहां तक कि छात्र अपने आई डी से अपनी सम्पूर्ण जानकारी कहीं से भी देख सकते हैं।

विद्यालय के लगातार उत्कृष्ट परिणाम का अवलोकन करने पर पाया गया कि शिक्षकों की समय पर उपस्थिति जिसका अनुकरण सभी छात्रों के द्वारा किया जाता है, विद्यालय का साफ सुथरा मन को मोहने वाला और फूलों से सुसज्जित प्रांगण, अनुशासित विद्यार्थी विद्यालय की महिमा को लगातार अग्रिम पंक्ति में ले जाते हैं। छात्रों का बैण्ड के साथ प्रार्थना सभा में आना और बैण्ड के साथ ही कक्षा में वापस जाना, संगीत मय प्रार्थना जो बहुत ही मधुर एवं सुन्दर लगती है। यहाँ का आकर्षक और सुसज्जित पुस्तकालय बहुत अच्छा है। शालेय क्रीड़ा के क्षेत्र में विगत कई वर्षों से विद्यालय के छात्रों ने विभिन्न तरह के खेल में स्टेट में अपना स्थान बनाया, छात्रों ने स्टेट लेवल थाई बाक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक, नेशनल लेवल प्रतियोगिता में सिल्वर पदक प्राप्त कर जिले एवं विद्यालय का नाम रोशन किया है। कल्चरल ट्यूनिंग अंतर्गत इस विद्यालय में दूसरे स्कूल के प्राचार्य की बैठक, अन्य विद्यालयों के प्राचार्य शैक्षिक भ्रमण के दौरान अपने छात्रों सहित विद्यालय का भ्रमण करते है।

विद्यालय की सफलता किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं होती है बल्कि इसमें प्राचार्य का नेतृत्व, शिक्षकों की योजना एवं परिश्रम, छात्रों की मेहनत और अभिभावकों की सोच एवं विश्वास पर निर्भर करती है। विद्यालय में छात्रों के प्रवेश के साथ ही सभी विषय शिक्षक कार्य योजना बनाकर परीक्षा परिणाम की दिशा में काम करना प्रारंभ कर देते हैं जो क्रमशः त्रैमासिक, अर्द्ध वार्षिक परीक्षा परिणाम से ही दिखाई देने लगता है। विद्यालय की सफलता में वरिष्ठ कार्यालय एवं जन प्रतिनिधियों के द्वारा समय-समय पर दिया गया मार्गदर्शन सराहनीय रहा है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall