Trending Now

MP Lok Sabha Phase-1 Election : मप्र में 63.50 फीसदी मतदान, सीधी सीट पर सबसे कम 51.56 फीसदी वोटिंग

Rama Posted on: 2024-04-20 10:34:00 Viewer: 138 Comments: 0 Country: India City: Sidhi

MP Lok Sabha Phase-1 Election : मप्र में 63.50 फीसदी मतदान, सीधी सीट पर सबसे कम 51.56 फीसदी वोटिंग MP Lok Sabha Phase-1 Election: 63.50 percent voting in MP, lowest voting in direct seat at 51.56 percent


बालाघाट-छिंदवाड़ा में 70% से ज्यादा वोटिंग,

MP Lok Sabha Phase-1 Election : छिंदवाड़ा में बेहतर मतदान को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मतदाताओं का आभार माना। उन्होंने एक्स पर लिखा कि लोकसभा चुनाव के मतदान में बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए छिंदवाड़ा के सम्मानित मतदाताओं का हार्दिक अभिनंदन। आपके पांव के नीचे तपती ज़मीन और सिर के ऊपर आग उगलता हुआ सूरज था फिर भी आप लोकतंत्र को मज़बूत बनाने के लिए अपने घरों से निकले। यही भावना संविधान को मज़बूत करती है। मेरा और आपका रिश्ता किसी चुनाव अभियान तक सीमित नहीं है बल्कि हम सब लोग पिछले 45 वर्ष से एक परिवार है। हमारा पारिवारिक रिश्ता इसी तरह मज़बूत रहेगा और हम सब मिलकर छिंदवाड़ा की ख़ुशहाली का एक नया इतिहास लिखेंगे। मैं अपनी आख़िरी साँस तक छिंदवाड़ा की सेवा करूंगा। बहुत-बहुत आभार।

शाम छह बजे तक प्रदेश में 63.50 प्रतिशत मतदान हुआ। छिंदवाड़ा सीट पर सबसे ज्यादा 73.85 फीसदी तो सीधी में सबसे कम 51.56 प्रतिशत वोट पड़े।

इस सीट पर इतना मतदान
बालाघाट: 71.08 फीसदी
छिंदवाड़ा: 73.85 फीसदी
जबलपुर: 56.74 फीसदी
मंडला: 68.96 फीसदी
शहडोल: 60.40 फीसदी
सीधी: 51.56 फीसदी

सीधी में कौन करेगा कमाल
विंध्य की सीधी लोकसभा सीट पर भी सबकी नजरें हैं, क्योंकि इस बार सीधी लोकसभा सीट से रीति पाठक चुनाव नहीं लड़ रही हैं, जो पिछले दो बार से सांसद बनती आ रही थीं. इस बार भारतीय जनता पार्टी ने डॉ.राजेश मिश्रा को चुनावी मैदान पर उतारा है तो वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्गज नेता कमलेश्वर पटेल हैं. भारतीय जनता पार्टी से नाराज होने के बाद अजय प्रताप सिंह गोंगपा से चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि सीधी लोकसभा सीट में लगभग 51.56 पर्सेंट वोटिंग हुई है. सीधी लोकसभा सीट में भी 8 विधानसभा सीटे हैं. जिसमें सीधी की 4 विधानसभा सीटें, सिंगरौली की 3 विधानसभा सीटें और शहडोल जिले की एक विधानसभा सीट ब्यौहारी शामिल है।

सिंगरौली की तीनों विधान सभा क्षेत्रों में लगभग 58 प्रतिशत हुआ मतदान

लोकसभा निर्वाचन के लिए सिंगरौली जिले के तीनों विधान में रात 7.बजे तक जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 58 प्रतिशत मतदान हुआ। अभी कुछ मतदान केन्द्रो में मत प्रतिशत की जानकारी आना शेष है। जिला निर्वाचन कार्यालय से शायं 5 बजे तक प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में 54.08 इसमें पुरूषों का प्रतिशत 55.94 तथा महिलाओं का प्रतिशत 52.08 रहा। विधान सभा क्षेत्र चितरंगी में 51.75 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 52.09 तथा महिला मतदाताओं का प्रतिशत 51.38 रहा। विधान सभा क्षेत्र सिंगरौली में कुल 54 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें पुरूषों का प्रतिशत 56.21 तथा महिलाओं का प्रतिशत 51.22 रहा। विधान सभा क्षेत्र देवसर में कुल 56.59 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूषों का प्रतिशत 59.43 तथा महिलाओें मतदाताओं का प्रतिशत 53.57 रहा। कुछ मतदान केन्द्रां से मतदान के अंतिम प्रतिशत की जानकारी अब तक प्राप्त नही हुई। मतदान का वास्तविक प्रतिशत पीठासीन अधिकारी की डायरी में अंकित मतदान के अनुसार तैयार किया जाएगा।

छिंदवाड़ा में राजपाल चौक पर भिड़े कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ता
मतदान के दिन दोपहर बाद कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हो गया। राजपाल चौक में बूथ के बाहर काउंटर लगाकर बैठे दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता किसी बात को लेकर भिड़ गए और खबर मिलते ही पुलिस टीम बीच-बचाव के लिए पहुंची। हालांकि तब तक दोनों तरफ से लठ्ठ निकल चुके थे और खबर है कि इस मारपीट में कुछ लोगों को चोट पहुंची है। फिलहाल मामला थाने पहुँच गया है और राजपाल चौक में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। मारपीट में घायल युवाओं को मुलायजे के लिए ले जाया गया है और क्षेत्र में मतदान प्रभावित न हो, लोग वोट दें सके, इसके लिए प्रशासन प्रयास कर रहा है।

100% मतदान कर चंदनिया खुर्द के मतदाताओं ने रचा इतिहास
शहडोल लोकसभा निर्वाचन के पहले चरण के अंतर्गत आज शहडोल जिले के जनपद पंचायत सोहागपुर के ग्राम चंदनिया खुर्द ने 100% मतदान कर इतिहास रचा है। चंदनिया खुर्द के 100% मतदाताओं ने अपनी लोकतंत्र के इस महापर्व में सहभागिता निभाई है।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall