Trending Now

Asia Cup 2023: जीत के हीरो रहे सिराज के साथ, टीम इंडिया ने बनाएं कई रिकॉर्ड

Rama Posted on: 2023-09-18 12:01:00 Viewer: 508 Comments: 0 Country: Sri Lanka City: Kilinochchi

Asia Cup 2023: जीत के हीरो रहे सिराज के साथ, टीम इंडिया ने बनाएं कई रिकॉर्ड Asia Cup 2023: With Siraj being the hero of victory, Team India made many records

 

Asia Cup 2023: एशिया कप 20223 का फाइनल मुकाबला कई मायने में ऐतिहासिक बन गया। जहां भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया वहीं श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ 15.2 ओवर में महज 50 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ये स्कोर किसी भी टूर्नामेंट फाइनल का सबसे छोटा स्कोर है और फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया। भारत की इस जीत का पूरा श्रेय गेंदबाजों को गया।

दरअसल, भारतीय टीम को एशिया कप 2023 की टॉफी जीतने के लिए मात्र 51 रन बनाने थे। भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट खोए मात्र 6.1 ओवर में ही 51 रन बनाकर 10 विकेट से जीत हासिल कर ली। फाइनल में भारतीय टीम की जीत के हीरो तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज रहे, जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करके 6 विकेट झटके। इस कारण श्रीलंका की टीम मात्र 50 रन पर ही ऑलआउट हो गई।

बुमराह ने की शुरुआत सिराज ने बना दिया रिकॉर्ड
रविवार को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में गत चैंपियन श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। टीम की शुरुआत काफी खराब रही। पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका को झटका दिया। बुमराह ने ओवर की तीसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को चलता किया। वह खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद दूसरे छोर से मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाजी का कहर बरपाया। उन्होंने एक ही ओवर में चार विकेट लेकर श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमर ही तोड़ दी। उन्होंने चौथे ओवर में पथुम निसांका (2), सदीरा समरविक्रमा (0), चरिथ असलंका (0) और धनंजय डिसिल्वा (4) का विकेट लिया। सिराज यहीं नहीं रूके। उन्होंने अपने अगले ओवर में कप्तान दासुन शनाका (0) को क्लीन बोल्ड कर पहली बार एक वनडे में पांच विकेट झटके।

सिराज ने 6 विकेट ,हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट लिए
इसके बाद भी श्रीलंका के विकेट गिरते रहे। श्रीलंका का 33 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा। सिराज ने कुसल मेंडिस को क्लीन बोल्ड किया। वह 17 रन बना सके। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने दुनिथ वेलालगे (8), प्रमोद मदुशन (1) और मथीशा पथिराना (0) को आउट कर श्रीलंकाई टीम को 15.2 ओवर में 50 रन पर ही समेट दिया। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट, हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट अपने नाम किया।

भारत ने 10 विकेट से जीती ट्रॉफी
अब भारतीय टीम को एशिया कप जीतने के लिए मात्र 51 रन बनाने थे। बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल और ईशान किशन ने बिना विकेट गवाएं 6.1 ओर में ही इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। ईशान 23 रन और गिल 27 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारत ने आसानी से एशिया कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

एशिया कप ट्रॉफी आठवीं बार जीती
इसी के साथ भारतीय टीम ने एशिया कप पर आठवीं बार कब्जा जमाया है। भारतीय टीम इससे पहले 1984, 1988, 1990/91, 1995, 2010, 2016, 2018 में एशिया कप की ट्रॉफी जीत चुकी है। 2023 का एशिया कप जीतने के साथ भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 8 बार इस टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया है। भारत के बाद श्रीलंका ने 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है।

प्लेयर-ऑफ-द-मैच पुरस्कार राशि ग्राउंड स्टाफ को दी
वहीं जीत के हीरो रहे सिराज को मैन ऑफ द मैच चुना गया। सिराज ने फाइनल मैच में प्राप्त अपने प्लेयर-ऑफ-द-मैच पुरस्कार राशि को मैदानकर्मियों को दान कर दिया। बता दें कि एशिया कप में श्रीलंका चरण के मैचों में लगातार बारिश हो रही थी, और पल्लेकेले और कोलंबो में मैदानकर्मियों ने अपने भरकस प्रयास से लगातार यह कोशिश की कि मैच खेला जा सके। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टूर्नामेंट में अलग-अलग समय पर मैदानकर्मियों को उनके काम के लिए धन्यवाद दिया।

बने अन्य कई रिकॉर्ड एशिया कप फाइनल में
–सिराज एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने
–एशिया कप फाइनल में सबसे छोटा स्कोर का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम
–भारत के खिलाफ श्रीलंका का सबसे छोटा स्कोर
–वनडे फाइनल में दूसरी बार 10 विकेट से जीता भारत
–भारत ने 10वीं बार 10 विकेट से जी कर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall