Trending Now

IIT Bombay Placements: आईआईटी बॉम्बे की प्लेसमेंट में गिरावट 36% स्टूडेंट को अब तक नहीं मिले नौकरी क

Rama Posted on: 2024-04-03 10:23:00 Viewer: 288 Comments: 0 Country: India City: Mumbai

IIT Bombay Placements: आईआईटी बॉम्बे की प्लेसमेंट में गिरावट 36% स्टूडेंट को अब तक नहीं मिले नौकरी क IIT Bombay Placements: Decline in placements of IIT Bombay, 36% students have not yet received job offers

 

IIT Bombay Placements Downfall: जनवरी में एक खबर आई थी कि आईआईटी बांबे के 85 छात्रों को सालाना 1 करोड़ का जॉब ऑफर मिला है. वहीं ताजा अपडेट है कि इस वर्ष इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) के 36 प्रतिशत छात्रों को अभी तक कोई नौकरी नहीं मिली है. दरअसल आईआईटी बॉम्बे में इन दिनों प्लेसमेंट चल रहा है, जिसमें देश-विदेश की जानी-मानी कंपनियों ने हिस्सा लिया है. वहीं खबर है कि प्लेसमेंट में भाग लेने के लिए पंजीकृत छात्रों में से 36 प्रतिशत छात्रों को अब तक नौकरी के ऑफर नहीं मिले हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार आईआईटी बॉम्बे के पंजीकृत 2000 छात्रों में से लगभग 712 को इस सत्र में अभी तक कोई प्लेसमेंट नहीं मिला है. ग्लोबल आईआईटी एलुमनी सपोर्ट ग्रुप (Global IIT Alumni Support Group) धीरज सिंह ने यह डेटा शेयर किया है. आईआईटी बॉम्बे में प्लेसमेंट का सिलसिला फिलहाल चालू है जो मई 2024 तक चलेगा।

आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग ब्रांच की सबसे अधिक डिमांड है. हर साल इस ब्रांच के छात्रों को 100 पर्सेंट प्लेसमेंट मिलता है. लेकिन ऐसा पहली बार जब इस ब्रांच के छात्रों को प्लेसमेंट नहीं मिला है।

पिछले साल आईआईटी बॉम्बे के 32.8 फीसदी छात्र नौकरी पाने में असमर्थ रहे. इस वर्ष ऐसे छात्रों की संख्या में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो अभी तक प्लेसमेंट पाने में असमर्थ रहे हैं. वहीं 2,209 पंजीकृत छात्रों में से 1,485 छात्रों को प्लेसमेंट मिला था. रिपोर्ट में कहा गया है कि आईआईटी-बॉम्बे के प्लेसमेंट सेल के अधिकारियों ने कहा था कि वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण प्लेसमेंट सीजन के लिए कंपनियों को बुलाना मुश्किल हो गया है.

हाल के प्लेसमेंट सीज़न में, कई आईआईटी ने वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच छात्रों को नियुक्त करने के लिए आने वाले भर्तीकर्ताओं की संख्या और प्रकार में थोड़ी गिरावट देखी है. नए आईआईटी में से एक में प्लेसमेंट सेल से जुड़े एक फैकल्टी मेंबर ने बताया कि पीपीओ बनाए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां सामने नहीं आई हैं, सीजन के अंत में आ सकते हैं. अमेरिका और ब्रिटेन की कुछ कंपनियां अपने देश के बाहर के प्रोजेक्ट में निवेश नहीं करना चाहती, इसलिए अभी तक वे प्लेसमेंट में नहीं आए हैं।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall