Trending Now

'Kilkari' National News : मोबाइल स्वास्थ्य सेवा 'किलकारी' और मोबाइल अकादमी का शुभारंभ

Rama Posted on: 2024-02-08 11:18:00 Viewer: 180 Comments: 0 Country: India City: Delhi

'Kilkari' National News : मोबाइल स्वास्थ्य सेवा 'किलकारी' और मोबाइल अकादमी का शुभारंभ 'Kilkari' National News: Launch of mobile health service 'Kilkari' and mobile academy

 

Mobile health service 'Kilkari' National News : प्रेगनेंसी के दौरान या प्रसव के बाद और बच्चे की देखभाल के बारे में सही जानकारी देने के लिए केंद्र सरकार ने मोबाइल स्वास्थ्य सेवा 'किलकारी' और मोबाइल अकादमी का शुभारंभ किया है। इस पहल से अब महिला को घर बैठे कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

क्या है किलकारी और मोबाइल अकादमी योजना

'किलकारी' (जिसका अर्थ है 'एक बच्चे की गूंज'), एक केंद्रीकृत इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR) आधारित मोबाइल स्वास्थ्य सेवा है, जो गर्भावस्था, प्रसव और बच्चे की देखभाल के बारे में साप्ताहिक, समय-उपयुक्त 72 ऑडियो संदेश सीधे परिवारों के मोबाइल फोन पर पहुंचाती है। यह मोबाइल सेवा गर्भावस्था की दूसरी तिमाही से जब तक बच्चा एक वर्ष का न हो जाए तब तक जारी रहेगी। जो महिलाएं प्रजनन बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) पोर्टल में रजिस्टर्ड हैं, उन्हें गर्भवती महिला के मोबाइल फोन पर सीधे पूर्व-रिकॉर्ड की गई ऑडियो सामग्री के साथ एक साप्ताहिक कॉल प्राप्त होगी। किलकारी ऑडियो संदेश डॉ. अनीता नामक एक काल्पनिक चरित्र की आवाज के रूप में मौजूद हैं। यह सेवा राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के सभी लाभार्थियों के लिए निःशुल्क है।

निःशुल्क ऑडियो प्रशिक्षण पाठ्यक्रम
मोबाइल अकादमी एक निःशुल्क ऑडियो ट्रेनिंग कोर्स है, जिसे मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) की जानकारियों को बढ़ाने और उन्हें अपग्रेड करने और उनके मोबाइल फोन के माध्यम से उनके संचार कौशल में सुधार करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो लागत प्रभावी और कुशल दोनों है। यह एक ऐसा कोर्स है जो मोबाइल फोन के माध्यम से कभी भी, कहीं भी एक साथ हजारों आशाओं को प्रशिक्षित कर सकता है।

देश के इन राज्यों में हो चुका है शुरू
वर्तमान में किलकारी 18 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में शुरू किया जा रहा है। मोबाइल अकादमी छह भाषाओं के साथ चंडीगढ़ को छोड़कर 17 राज्यों/केंद्र शासित में शुरू किया जा रहा है।

इस मौके पर राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि 'किलकारी' कार्यक्रम को शुरू करने का लक्ष्य लाभार्थियों को नवजात एवं बाल स्वास्थ्य देखभाल के बारे में आईवीआरएस के माध्यम से साप्ताहिक ऑडियो संदेश प्रदान करना है। इस अवसर पर प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने कहा, "किलकारी कार्यक्रम का शुभारंभ भारत की बढ़ती मोबाइल फोन पहुंच का लाभ उठाकर सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को प्राथमिकता देने और नागरिक केंद्रित स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।" प्रोफेसर बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

Also Read

  

Leave Your Comment!









Recent Comments!

No comments found...!


Singrauli Mirror AppSingrauli Mirror AppInstall